जापान में फैक्शई तूफान के बाद लोगों को लगी लू, 2 लोगो की हुई मौत

तोक्यो के पूर्वी चिबा प्रान्त की एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि लू के कारण एक महिला और एक व्यक्ति मंगलवार को अपने घरों में बेहोश मिले और बाद में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 12:36 PM IST
जापान में फैक्शई तूफान के बाद लोगों को लगी लू, 2 लोगो की हुई मौत
जापान में फैक्शई तूफान के बाद लू लगने से 2 लोगो की मौत
News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 12:36 PM IST
तोक्यो (Tokyo) : जापान (Japan) में तूफान (Typhoon) का सिलसिला थमने का नाम ही नही ले रहा, इस तूफान ने पहले तो तबाही मचाई और अब तापमान में आई बढ़ोत्तरी से लोगों में लू के लक्षण मिल रहे हैं. लू लगने से करीब दो लोगों की मौत हो गई, वहीं तूफान प्रभावित तोक्यो और आसपास के क्षेत्र में लगभग पांच लाख घरों में बिजली नहीं है. तोक्यो के पूर्वी चिबा प्रान्त की एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि 93 वर्षीय एक महिला और 65 वर्षीय एक व्यक्ति मंगलवार को अपने-अपने घरों में बेहोश मिले और बाद में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

उन्होंने बताया कि सोमवार को तूफान ‘फैक्शई’ के चपेट में जो इलाके आएं थे वहां मंगलवार को तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने से कम से कम 48 लोगों में लू लगने के लक्षण पाए गए हैं. इसने टोक्यो के पास रातोंरात भूस्खलन किया, जिससे दर्जनों लोग घायल हो गए और हजारों घरों में बिजली नहीं थी.

तोक्यो इलेक्ट्रिक कम्पनी (टीईपीसीओ) ने एक बयान में बताया कि बुधवार सुबह तक करीब 4,56,000 घरों में बिजली नहीं थी. टीईपीसीओ ने कहा कि लू से बचने के लिए ठंडी जगहों पर पनाह लें और पानी पिएं. उन्होंने बताया कि सेना अधिकारियों की मदद से प्रभावित इलाकों में पानी के टैंकर पहुंचाए गए हैं.

फैक्शई में हवा की रफ्तार 207 किलोमीटर प्रति घंटे तक थी. तूफान ने तोक्यो की खाड़ी से गुजरने के बाद राजधानी से पूरब में स्थित चिबा को सुबह चपेट में ले लिया था. गौरतलब है कि तूफान के कारण यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ और तोक्यो के नरीता हवाई अड्डे पर लगभग 17,000 यात्री रात भर फंसे रहे थे. एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि तूफान की वजह से 100 से अधिक उड़ानों को रद्द करना पड़ा क्योंकि हवाई अड्डे से सड़क और रेल संपर्क भी बुरी तरह से प्रभावित हुए.

ये भी पढ़ें : इराक: कर्बला में भगदड़ मचने से 31 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 12:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...