गुजरात के बंदरगाह पर मिले 2 अमेरिकी मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर, सैन्य उपकरण की तस्करी का गहराया शक

गुजरात के बंदरगाह पर मिले 2 अमेरिकी मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर, सैन्य उपकरण की तस्करी का गहराया शक
गुजरात के बंदरगाह पर मिले 2 अमेरिकी मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर (सांकेतिक फोटो)

11 हजार किलो वजनी इन मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर (Military Grade Aircraft Launching gears) को रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेस के लिए बुक कराया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2019, 8:42 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के मुंद्रा बंदरगाह (Mundra Port) पर एक खाली कंटेनरों के अंदर से दो मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर बरामद किए गए हैं. 11 हजार किलो वजनी इन मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर (Military Grade Aircraft Launching gears) को रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेस के लिए बुक कराया गया था. बताया जाता है कि 20 दिसंबर को जब खाली कंटेनरों की जांच की गई, तो एक कंटेनर के अंदर ये दोनों मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर बरामद किए गए. इस गियर का इस्तेमाल विमानवाहक पोत से लड़ाकू विमान को उड़ान भरने के दौरान होता है. जिस तरह से इन मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर के कंटेनर के अंदर मिलने से उससे सैन्य उपकरणों की तस्करी का शव जताया जा रहा है.

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस तरह के गियर दुनिया में केवल दो कंपनियां ही बनाती हैं. अमेरिका में स्थित बोइंग और यूरोप की एयरबस कंपनी में ही मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर को बनाया जाता है. हालांकि, गुजरात के बंदरगाह में जो गियर बरामद हुए हैं वह अमेरिका में बनाए गए हैं.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन दोनों लॉन्चिंग गियर को न्यूयॉर्क बंदरगाह से 8 नवंबर को भेजा गया था. अमेरिका की डीएचएल ग्लोबल फॉरवर्डिंग कंपनी ने इन्हें रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेस के लिए भेजे जाने की जानकारी दी गई थी. अधिकारियों ने बताया कि ये उपकरण भारत कैसे पहुंच गए इसकी जांच की जा रही है.



इसे भी पढ़ें :- बुर्किना फासो में आतंकी हमले में 35 लोगों की मौत, सेना ने जवाबी कार्रवाई में ढेर किए 80 जिहादी



उपकरण भारत कैसे पहुंच गए किसी को नहीं है जानकारी
इन दोनों लॉन्चिंग गियर को क्योटो एक्सप्रेस नामके जहाज लेकर आ रहे थे. ये जहाज मुद्रा बंदरगाह कैसे पहुंचा और वहां पर खाली लेबल लगे कंटेनरों में क्यों रखा गया इसकी जांच की जा रही है. अधिकारियों ने कहा कि शुरुआती जांच में यह सैन्य उपकरणों की तस्करी का मामला लग रहा है.

इसे भी पढ़ें :- भारत से पोलियो मार्कर्स खरीदेगा पाकिस्‍तान, चीन से मंगवाए मार्कर्स निकले घटिया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading