Home /News /nation /

20 punjabis are contesting ontario provincial elections

कनाडा की सियासत में पंजाबियों की भूमिका अहम, ओंटारियो प्रांतीय चुनाव में 20 पंजाबी मैदान में

कनाडा के ओंटारियो प्रांत में दो जून को होगा मतदान (सांकेतिक तस्वीर)

कनाडा के ओंटारियो प्रांत में दो जून को होगा मतदान (सांकेतिक तस्वीर)

Punjab News: आगामी दो जून को कनाडा के ओंटारियो में होने वाले प्रांतीय चुनाव में राजनीतिक दलों ने पंजाब मूल के 20 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. इनमें से सात उम्मीदवारों ने 2018 में भी जीत का परचम लहराया था. वे एक बार फिर चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. कनाडा के प्रांतीय चुनावों में पंजाबियों की अहम भूमिका रहती है. कनाडा के राजनीतिक दल प्रांतों में पंजाबियों की जनसंख्या को देखते हुए उन्हें चुनावी मैदान में उतारते हैं. ओंटारियो प्रांतीय चुनावों के लिए भी पंजाब मूल के 20 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 123 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 2 जून को मतदान होना है. तीन प्रमुख राजनीतिक संगठन लिबरल, नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) और प्रोग्रेसिव कंजरवेटिव पार्टी (पीसी) दक्षिण एशियाई और विशेष रूप से पंजाबियों को अच्छा खासा प्रतिनिधित्व प्रदान करते हैं.

दि ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक फाइनल लिस्ट में लिबरल पार्टी और प्रोग्रेसिव कंजरवेटिव पार्टी ने छह-छह पंजाबी, न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ने पांच और ग्रीन पार्टी ने दो उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में है. अधिकांश पंजाबी प्रवासी बहुल टोरंटो के ब्रैम्पटन और मिसिसॉगा उपनगरों के 11 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं.

पढ़ें –  कोरोना के बाद उत्तर कोरिया पर रहस्यमयी बुखार की मार, 21 लोगों की मौत

प्रोग्रेसिव कंजरवेटिव पार्टी ने ब्रैम्पटन ईस्ट से हरदीप ग्रेवाल, ब्रैम्पटन वेस्ट से अमनजोत संधू और मिसिसॉगा माल्टन से दीपक आनंद को मैदान में उतारा है. उदारवादियों ने ब्रैम्पटन ईस्ट से जन्नत गरेवाल, ब्रैम्पटन नॉर्थ से हरिंदर मल्ही, ब्रैम्पटन वेस्ट से रिम्मी झज्ज, मिसिसॉगा माल्टन से अमन गिल, ब्रैंटफोर्ड ब्रेंट से रूबी तूर और एसेक्स से मनप्रीत बरार को मैदान में उतारा है.

7 जीते हुए उम्मीदवार फिर मैदान में
एनडीपी ने सारा सिंह को ब्रैम्पटन सेंटर से, संदीप सिंह को ब्रैम्पटन नॉर्थ से, नवजोत कौर को ब्रैम्पटन वेस्ट और जसलीन कंबोज को थॉर्नहिल से मैदान में उतारा है. ग्रीन पार्टी ने अनीप ढडे को ब्रैम्पटन नॉर्थ से और मिनी बत्रा को डरहम से, जबकि मनजोत सेखों को ओंटारियो पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. 2018 में जीत हासिल करने वाले सात पंजाबी फिर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

इनमें से मिसिसॉगा स्ट्रीटविले से नीना तंगरी, मिल्टन से नागरिकता और बहुसंस्कृतिवाद मंत्री परम गिल, ओंटारियो ट्रेजरी बोर्ड के अध्यक्ष पर्बमीत सरकारिया ब्रैम्पटन साउथ से और एनडीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगमीत सिंह के छोटे भाई गुररतन सिंह शामिल हैं.

Tags: Canada, Punjab news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर