कल से पटरी पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें, जानें किन स्टेशनों पर रुकेंगी और क्या होंगे नियम

कल से पटरी पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें, जानें किन स्टेशनों पर रुकेंगी और क्या होंगे नियम
रेलवे कल से 200 ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है. (फाइल फोटो)

बता दें कि 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें (Rajdhani Special train) भी चलाई जा रही है. इन ट्रेनों के साथ ही कल से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों को मिलाकर 230 ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया जा रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश में पिछले 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) के चलते यात्री ट्रेनों को चलाने पर रोक हैं. लॉकडाउन के चौथे चरण में श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Trains) चलाई गई लेकिन अब 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Train) को चलाने की शुरुआत होने जा रही है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 21 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई थी. रेलवे (Railways) में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है.

बता दें कि 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही है. इन ट्रेनों के साथ ही कल से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों को मिलाकर 230 ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया जा रहा है. इन सभी ट्रेनों में पार्सल और समान की बुकिंग की भी अनुमति दी गई है. रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रेलवे की वेबसाइट और मोबाइल एप के साथ ही चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर काउंटर बनाए गए हैं. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) से भी टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं.





इंडियन रेलवे के 167 साल के ​इतिहास पहली बार होगा कि टिकट चेक करने वाले स्टाफ (TTE) अपने पारंपरिक ब्लैक कोट में नहीं बल्कि ग्लव्स, मास्क्स और PPE किट्स में नजर आएंगे. टिकट चेक करने के लिए उनके हाथों में मैग्नीफाइंग ग्लास होगा. संक्रमण के खतरे को देखते हुए इंडियन रेलवे ने लोगों से अपील की है प्रेग्नेंट महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग ट्रेन में यात्रा करने से बचें. किसी अति​आवश्यक स्थिति में ही वो ट्रेन से यात्रा करें. रेलवे ने रिजर्वेशन कांउटर्स पर टिकटों की बुकिंग और कैंसिलेशन प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया है. 22 मई से देशभर के 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स पर ट्रेनों टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई है.



इसे भी पढ़ें :- COVID-19: कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटों में 8379 नए केस, 193 की मौत

ट्रेन में यात्रा करने से पहले इन बातों का जरूर ख्याल रखें :-

1. सभी यात्रियों को स्टेशन और ट्रेन की एंट्री और एग्जिट गेट पर हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जायेगा.

2. केवल कंफर्म और वैलिड टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों पर जाने की अनुमति होगी.

3. इंडियन रेलवे ने सभी पैसेंजर्स से अपील की है कि वो फेस मास्क पहनें. सभी यात्रियों के लिए यह अनिवार्य है.

4. जिन यात्रियों में कोविड-19 का कोई भी लक्षण नहीं होगा, केवल उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी.

5. सभी यात्रियों को हर समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

6. ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा.

इसे भी पढ़ें :- 
First published: May 31, 2020, 2:26 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading