लाइव टीवी
Elec-widget

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के 14 फीसदी प्रत्‍याशियों पर दर्ज हैं गंभीर अपराध के मामले

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 7:17 PM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के 14 फीसदी प्रत्‍याशियों पर दर्ज हैं गंभीर अपराध के मामले
झारखंड विधानसभा चुनाव में पांच चरण में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (ADR) की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण के 31 फीसदी प्रत्‍याशी करोड़पति हैं. हलफनामे में 44 प्रत्‍याशियों ने खुद पर आपराधिक मामले (Criminal Cases) दर्ज होने की घोषणा की है. झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Election 2019) के पहले चरण में मतदाता 189 प्रत्‍याशियों (Candidates) की किस्‍मत का फैसला करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 7:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Election 2019) के पहले चरण (First Phase) में उतरने वाले प्रत्‍याशियों (Candidates) में 14 फीसदी यानी 26 उम्‍मीदवारों के खिलाफ गंभीर अपराधों के मुकदमे (Serious Criminal Cases) दर्ज हैं. इनमें हत्‍या (Murder), हत्‍या का प्रयास (Attempt to Murder), धमकी देना (Criminal Intimidation) और उगाही (Extortion) जैसे गंभीर अपराधों से जुड़े मामले शामिल हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्‍स (ADR) की रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 44 प्रत्‍याशियों ने अपने हलफनामे में बताया है कि उन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. बता दें कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदाता 189 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला करेंगे.

झारखंड की 81 सीटों में से 13 पर पहले चरण में मतदान
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के 6 में 3, बीजेपी के 12 में 4, जदयू के 12 में 4 और जेएमएम के चार में एक प्रत्‍याशी के खिलाफ गंभीर अपराध का मामला दर्ज है. झारखंड विधानसभा चुनाव में पांच चरण (Five Phases) में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा. इसमें राज्‍य की 81 विधानसभा सीटों में से 13 पर लोग अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे. पहले चरण में चतरा, गढ़वा, भवंतपुर, गुमला, बिस्‍नुपुर, मनिका, लातेहार, लोहारडागा, पनकी, डाल्‍टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर और हुसैनाबाद में मतदान होगा.

सबसे ज्‍यादा अमीर हैं कांग्रेस उम्‍मीदवार कृष्‍णानंद त्रिपाठी

झारखंड चुनाव के पहले चरण की 13 सीटों में से सात विधानसभा क्षेत्र में आपराधिक मामलों वाले कुल 44 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सबसे गरीब राज्‍यों (Poorest State) में शुमार झारखंड के विधानसभा चुनाव के पहले चरण में किस्‍मत आजमा रहे कुल प्रत्‍याशिेयों में से 31 फीसदी यानी 59 करोड़पति (Crorepatis) हैं. इनमें सबसे ज्‍यादा 53 करोड़ रुपये मूल्‍य की संपत्ति कांग्रेस के कृष्‍णानंद त्रिपाठी के पास है. इनके बाद कांग्रेस के ही रामेश्‍वर ओरांव ने अपने हलफनामे में 28 करोड़ की कुल संपत्ति की घोषणा की है. त्रिपाठी डाल्‍टनगंज से किस्‍मत आजमा रहे हैं. वहीं, ओरांव लोहारडागा से मैदान में हैं.

बीजेपी के कुशवाहा शशि भूषण तीसरे सबसे अमीर प्रत्‍याशी
पनकी विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतरे बीजेपी (BJP) के कुशवाहा शशि भूषण तीसरे सबसे धनी प्रत्‍याशी हैं. शशि भूषण के हलफनामे (Affidavit) के मुताबिक, उनके पास कुल 27 करोड़ रुपये की संपत्ति (Assets) है. पहले चरण में उतरे प्रत्‍याशियों की औसत संपत्ति (Average Assets) 1.85 करोड़ रुपये है. ऑल झारखंड स्‍टूडेंट्स यूनियन (AJSU) के तीनों प्रत्‍याशी करोड़पति हैं. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के 6 में 5, बीजेपी के 12 में 9 और बाबूलाल मरांडी की झारखंड मुक्ति मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के 13 में 7 प्रत्‍याशी करोड़पति हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें:

संस्‍कृत की विद्वान डॉ. सलमा महफूज ने कहा- ज्ञान के आड़े नहीं आता धर्म

निजता और सुरक्षा की नई मिसाल पेश करेगा भारत का डाटा विधेयक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 7:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...