होम /न्यूज /राष्ट्र /2019 के लोकसभा चुनाव में किरण रिजीजू ने सबसे कम खर्च कर जीता था चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव में किरण रिजीजू ने सबसे कम खर्च कर जीता था चुनाव

खेल मंत्री रिजिजू (Instagram)

खेल मंत्री रिजिजू (Instagram)

भाजपा सांसद किरण रिजिजू (Kiren Rijiju), वाईएसआर कांग्रेस के जी माधवी और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के इंद्र हांग सुब्बा ...अधिक पढ़ें

    नयी दिल्ली. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव (2019 Loksabha Elections) में निर्वाचित 56 सांसदों ने चुनावी खर्च की सीमा से 50 प्रतिशत कम खर्च करने की घोषणा की है. चुनाव सुधार के क्षेत्र में काम करने वाले संगठन एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट में यह बात कही गई है. एडीआर के अनुसार, उसने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले 543 सांसदों में से 538 के चुनावी खर्च की घोषणा का आकलन किया. इसमें कहा गया है कि दो सांसदों ने खर्च की सीमा से अधिक व्यय किया. खेल मंत्री किरण रिजीजू (Kiren Rijiju) सबसे खर्च कर चुनाव जीतने वाले नेताओं में शामिल हैं.

    एडीआर के अनुसार, जम्मू कश्मीर के अनंतनाग से नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी ने खर्च की सीमा से 9,27,920 रूपये अधिक व्यय किया. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भाजपा सांसद रवीन्द्र श्याम नारायण शुक्ला उर्फ रवि किशन ने सीमा से 7,95,916 रूपये अधिक खर्च किया. आम चुनाव में बड़े राज्यों के लिये प्रति उम्मीदवार चुनावी खर्च की सीमा 70 लाख रूपये है जबकि छोटे राज्यों के लिये यह सीमा 54 लाख रूपये है.

    इन नेताओं ने सबसे कम खर्च कर हासिल की जीत
    इसमें कहा गया है कि भाजपा सांसद किरण रिजिजू, वाईएसआर कांग्रेस के जी माधवी और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के इंद्र हांग सुब्बा का चुनावी खर्च सबसे कम है. रिजिजू ने 14 लाख रूपये खर्च किया जबकि उनकी चुनावी खर्च की सीमा 54 लाख रूपये थी. इसी प्रकार से माधवी ने भी 14 लाख रूपये खर्च किया जबकि उनकी चुनावी खर्च की सीमा 70 लाख रूपये थी. सुब्बा ने 7 लाख रूपये खर्च किया जबकि उनकी चुनावी खर्च की सीमा 54 लाख रूपये थी.

    Tags: Kiren rijiju, Lok Sabha Election 2019

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें