पुलवामा हमला 2019: NIA ने जैश, अलकायदा और तालिबान के करीबी संबंधों का किया खुलासा

पुलवामा हमला 2019: NIA ने जैश, अलकायदा और तालिबान के करीबी संबंधों का किया खुलासा
पुलवामा हमले को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने चार्जशीट में सनसनीखेज खुलासे किए हैं. (फाइल फोटो)

पुलवामा हमले (Pulwama Attack 2019) की चार्जशीट में NIA ने बताया है कि हमले के मुख्य आरोपी उमर फारुक ने अफगानिस्तान के संगीन कैंप से ट्रेनिंग ली थी. एजेंसी का कहना है कि अलकायदा और तालिबान के ट्रेनिंग कैंप्स में कम से कम एक हजार पाकिस्तानी आतंकियों ने ट्रेनिंग ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 9:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने 2019 में हुए पुलवामा हमले (Pulwama Attack 2019) को लेकर की गई जांच में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed), अलकायदा (Al-Qaeda) और (Taliban) तालिबान के बीच नजदीकी संबंध खंगाले हैं. पुलवामा हमले की चार्जशीट में NIA ने बताया है कि हमले के मुख्य आरोपी उमर फारुक ने अफगानिस्तान के संगीन कैंप से ट्रेनिंग ली थी. एजेंसी का कहना है कि अलकायदा और तालिबान के ट्रेनिंग कैंप्स में कम से कम एक हजार पाकिस्तानी आतंकियों ने ट्रेनिंग ली है.

संयुक्त ट्रेनिंग कैंप का किया गया है जिक्र
NIA के अधिकारी ने कहा है-हमने अपनी चार्जशीट में यूनाइटेड नेशंस की रिपोर्ट का जिक्र किया है. उस रिपोर्ट में भी अलकायदा, जैश-ए-मोहम्मद और तालिबान के संयुक्त ट्रेनिंग कैंप का जिक्र किया गया था.

चार्जशीट में उमर फारुक की कई तस्वीरें
NIA ने उमर फारुक की कई तस्वीरें भी चार्जशीट में लगाई हैं जो अफगानिस्तान में ट्रेनिंग लेने के दौरान की है. एक तस्वीर में उमर फारुक के साथ पुलवामा हमले का दूसरा आरोपी कामरान अल्वी भी दिख रहा है. एक अन्य तस्वीर में उमर बंदूक के साथ दिखाई दे रहा है. ये सारी तस्वीरें एनआईए ने उमर फारूक के एनकाउंटर के बाद उसके मोबाइल से ली हैं.



जैश आतंकियों ने 14 फरवरी 2019 को किया था पुलवामा हमला
जैश के आतंकियों ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद से  पूरे देश में पाकिस्तान को लेकर काफी गुस्सा था. हमले के महज 13 दिन बाद ही भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. बताया जाता है कि इस हमले में काफी संख्या में आतंकी मारे गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज