लाइव टीवी

चंदा कोचर देश की सबसे सफल महिला उद्यमी

वार्ता
Updated: November 8, 2013, 12:03 PM IST
चंदा कोचर देश की सबसे सफल महिला उद्यमी
निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक चंदा कोचर लगातार तीसरे साल देश की सबसे सफल महिला उद्यमी रही हैं।

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक चंदा कोचर लगातार तीसरे साल देश की सबसे सफल महिला उद्यमी रही हैं।

  • Share this:
नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक चंदा कोचर लगातार तीसरे साल देश की सबसे सफल महिला उद्यमी रही हैं। बिजनेस पत्रिका फॉर्च्यून की ओर से भारत की 50 सफलतम महिला उद्यमियों की जारी ताजा सूची में चंदा कोचर को इस बार लगातार पहले पायदान पर जगह मिली है।

एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा इस सूची में दूसरे और कैपजेमिनी इंडिया की अध्यक्ष अरुणा जयंती तीसरे स्थान पर हैं। अपोलो अस्पताल समूह की प्रबंध निदेशक प्रीथा रेड्डी और टाफेई की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मल्लिका श्रीनिवासन क्रमशः चौथे और पांचवे पायदान पर हैं।

इसके बाद एचटी मीडिया की अध्यक्ष शोभना भरतीया, बायकान की अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ, एजेडबी पार्टनर की सह संस्थापक जिया मोदी, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज की प्रबंध निदेशक विनीता बाली और भारत में एचएसबीसी की प्रमुख नैना लाल किदवई क्रमशः छठे, सातवें, आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर हैं। पत्रिका ने भारतीय महिलाओं की उद्यमशीलता की सराहना करते हुए लिखा है कि ऊर्जा क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय कंपनियों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय कॉफी चेन तक हर जगह भारतीय महिलाओं ने अपने कौशल का जलवा दिखाया है।

देश की सफलतम 50 महिला कारोबारियों की सूची में इस बार छह नए नाम भी जुड़े हैं। इनमें शेल इंडिया की अध्यक्ष यास्मिल हिल्टन, आईबीएम इंडिया की प्रबंध निदेशक वनिता नारायण, अनिता डोगरे, हेरिटेज फूड्स की उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एन भुवनेश्वरी, एलएंडटी इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशु सुयश और टाटा स्टारबक्स इंडिया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनि सगलानी का नाम शामिल है।

शीर्ष दस स्थान के अलावा सूची में शामिल अन्य सफल महिला उद्यमियों में बालाजी टेलीफिल्म्स की एकता कपूर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की चित्रा रामकृष्णा और एचडीएफसी की रेणू सूद कर्नाड का नाम भी है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2013, 12:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर