20th October Morning News Brief: आज पंजाब विधानसभा में केंद्र के कृषि कानून के खिलाफ पेश होगा विधेयक

CM अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)
CM अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

केंद्र के कृषि कानून के खिलाफ आज विधानसभा में पेश होगा विधेयक, आज से रेलवे चलाएगा 392 त्योहार विशेष ट्रेनें समेत यहां जानें पांच खास खबरों के बारे में जिन पर रहेगी हमारी नजर

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 7:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम किसी ना किसी नई खबर से रुबरु होते हैं तो कुछ खबरें पुरानी होती हैं लेकिन उनके फॉलओप पर हमारी नजर जरूर रहती है.  ऐसी ही कुछ खबरें आपके लिए लेकर आया है News18 Hindi. यहां पढ़ें उन खबरों के बारे में जिन पर रहेगी आज यानी मंगलवार को हमारी नजर

दिल्ली विश्वविद्यालय में आज भी एडमिशन
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिले के लिए दूसरी कट ऑफ सूची के पहले दिन सोमवार को 9700 से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया. डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'कुल 9785 विद्यार्थियों ने आज आवेदन किया था. अबतक 2580 के दाखिले को मंजूरी मिली है. दो हजार से ज्यादा छात्रों ने फीस जमा करा दी है.'

दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार को दूसरी कट ऑफ सूची जारी की थी. कई पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद हो रहे हैं और कुछ पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए अंकों में मामूली गिरावट देखी गई है.
दूसरी कट ऑफ के तहत दाखिला प्रक्रिया सोमवार सुबह 10 बजे शुरू हुई और 21 अक्टूबर तक चलेगी. मंगलवार को भी यह प्रक्रिया तय समय से चलेगी.



और खऱाब हो सकती है दिल्ली की हवा
राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सोमवार सुबह ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, वहीं सरकारी एजेंसियों ने कहा कि अगले कुछ दिन में हवा की दिशा में बदलाव और गति में कमी की वजह से इसमें और गिरावट से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ सकता है.

दिल्ली में एक्यूआई का 24 घंटे का औसत 244 दर्ज किया गया. रविवार को यह 254, शनिवार को 287, शुक्रवार को 239 और बृहस्पतिवार को 315 दर्ज किया गया, जो 12 फरवरी (एक्यूआई 320) के बाद से सबसे खराब था.

वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच ‘अच्छी’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘मध्यम’, 201 से 300 तक ‘खराब’, 301 से 400 तक ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ मानी जाती है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी कर्ता ‘सफर’ ने कहा कि हवा की दिशा में बदलाव और हवा की रफ्तार में कमी आने की वजह से बुधवार को एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ सकता है.

गडकरी असम में 694 करोड़ रुपये के लाजिस्टिक्स पार्क का करेंगे शिलान्यास
केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को असम में 694 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले देश के पहले मल्टी मॉडल लाजिस्टिक्स पार्क की आधार शिला रखेंगे. एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई है.

इस मल्टी मॉडल लाजिस्टिक पार्क को सरकार की महत्वकांक्षी भारत माला परियोजना के तहत विकसित किया जायेगा.

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक वक्तव्य में कहा, ‘केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कल असम में अपनी तरह के पहले मल्टी-मॉडल लाजिस्टक पार्क की आधार शिला रखेंगे.’ कार्यक्रम वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोजित किया जायेगा.

केंद्र के कृषि कानून के खिलाफ आज विधानसभा में पेश होगा विधेयक
पंजाब विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में विधेयक पटल पर नहीं रखने को लेकर राज्य सरकार की सोमवार को आलोचना की. इस दौरान ‘आप’ विधायकों ने सदन में धरना भी दिया.सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक देर शाम तक विधानसभा के बीचों-बीच बैठे रहे, जिसके बाद वे विधानसभा के बाहर गैलरी में चले गए, लेकिन वे सदन परिसर के भीतर ही रहे और उन्होंने उस विधेयक की प्रतियों की मांग की, जिसे मंगलवार को राज्य की कांग्रेस सरकार पेश करने वाली है.

आज से रेलवे चलाएगा 392 त्योहार विशेष ट्रेनें 
रेलवे आज 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा.

रेलवे ने यह भी कहा कि इन रेल गाड़ियों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया लागू होगा, यानी इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा.

एक बयान में बताया कि रेलवे को त्योहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ बढ़ने का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है.

बयान में बताया गया है कि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज