Home /News /nation /

लोकसभा चुनाव 2019: वोटर लिस्ट में 76 बार जवाहरलाल नेहरू नाम, 211 बार नरेंद्र मोदी!

लोकसभा चुनाव 2019: वोटर लिस्ट में 76 बार जवाहरलाल नेहरू नाम, 211 बार नरेंद्र मोदी!

पंडित जवाहरलाल नेहरू (file photo)

पंडित जवाहरलाल नेहरू (file photo)

चुनाव आयोग की वोटर हेल्पलाइन ऐप के मुताबिक देश में मायावती नाम के 27,285 वोटर हैं. नरेंद्र मोदी नाम के 211 और अमित शाह नाम के 3482 वोटर भी हैं

इस साल के चुनावी महाभारत में यदि जवाहरलाल नेहरू वोट दें तो कोई आश्चर्य की बात नहीं. देश भर में इस नाम के 76 वोटर हैं. यह नाम चुनाव आयोग की वोटर लिस्ट में दर्ज है. यही नहीं नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी एक दूसरे की पार्टी को वोट कर दें तो कोई अचंभा नहीं होना चाहिए... वो इसलिए क्‍योंकि न राहुल अकेला नाम है और न नरेंद्र मोदी. देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के 211 वोटर हैं. चुनाव आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप के मुताबिक राहुल गांधी नाम के 783 मतदाता हैं. हो सकता है कि नरेंद्र मोदी नाम के वोटर कांग्रेस को वोट दें और राहुल गांधी के नाम के कुछ वोटर बीजेपी को.

बसपा प्रमुख मायावती के नाम पर भी कम वोटर नहीं हैं. इस नाम के देश भर में 27,285 मतदाता हैं. ऐप के मुताबिक देश में 3482 वोटर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नाम के भी हैं. अखिलेश यादव नाम के 12,935 मतदाता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह नाम के भी 2329 वोटर हैं. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नाम के 101 वोटर हैं. भोपाल से बीजेपी प्रत्याशी प्रज्ञा ठाकुर ने दो दिन पहले अपने नाम की एक प्रत्याशी को चुनाव में बैठा दिया था. हालांकि उनके नाम से देश में 207 वोटर हैं.

(ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: यहां पढ़िए, चौथे चरण का पूरा हिसाब-किताब!)

 lok sabha election 2019, election commission, narendra modi, rahul gandhi, amit shah, mayawati, akhilesh yadav, jawahar lal nehru, pappu, feku, miraj, mig, voter helpline app, लोकसभा चुनाव 2019, चुनाव आयोग, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, अमित शाह, मायावती, अखिलेश यादव, जवाहर लाल नेहरू, पप्पू, फेकू, मीराज, मिग, मतदाता हेल्पलाइन ऐप, voting, वोटिंग, Rafale, Sukhoi, सुखोई        मायावती और अखिलेश यादव (file photo)

'पप्पू' और 'फेकू' भी हैं

पप्पू और फेकू नाम पूरे पांच साल सियासत का केंद्र बने रहे हैं. पप्पू नाम के देश में पौने पांच लाख वोटर रजिस्टर्ड हैं. जबकि फेकू नाम के सिर्फ 15,248, ये सब लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने बूथों पर वोट करने के लिए निकल रहे होंगे. चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक विज्ञापन में पप्पू शब्द के इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी थी. इस शब्द को अपमानजनक बताया था. लेकिन जिन लोगों के नाम ही यही हैं वो क्या करें. उनके नाम वोटर लिस्ट में दर्ज हैं.

 lok sabha election 2019, election commission, narendra modi, rahul gandhi, amit shah, mayawati, akhilesh yadav, jawahar lal nehru, pappu, feku, miraj, mig, voter helpline app, लोकसभा चुनाव 2019, चुनाव आयोग, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, अमित शाह, मायावती, अखिलेश यादव, जवाहर लाल नेहरू, पप्पू, फेकू, मीराज, मिग, मतदाता हेल्पलाइन ऐप, voting, वोटिंग, Rafale, Sukhoi, सुखोई         नरेंद्र मोदी, अमित शाह (file photo)

मिराज, मिग, सुखोई भी हैं वोटर!

मिग और मिराज लडाकू विमान हैं. इस नाम से देश में हजारों वोटर भी रजिस्टर्ड हैं. देश भर में मिग नाम के 18500 तो मिराज नाम के 17762 वोटर हैं. जो चुनावी प्रक्रिया में शिरकत करके देश के लोकतंत्र को मजबूत करेंगे. देश में 63 वोटरों के नाम लड़ाकू विमान सुखोई है. यानी इस चुनाव में मिराज, मिग और सुखोई भी वोट कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

Lok Sabha Election 2019: दो मुख्यमंत्रियों के बेटों की सियासी किस्मत भी है आज दांव पर!

कांग्रेस ने क्या इसलिए काट दी रॉबर्ट वाड्रा के करीबी की लोकसभा टिकट, पढ़िए पूरी कहानी!

योगी के गढ़ गोरखपुर में कांग्रेस के 'ब्राह्मण' कंडीडेट ने बढ़ाई बीजेपी और रवि किशन की मुश्किल! 

Tags: Akhilesh yadav, Amit shah, BJP, Congress, Election commission, Jawaharlal Nehru, Lok Sabha Election 2019, Mayawati, Narendra modi, Rafale, Sukhoi Su-30MKI

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर