Home /News /nation /

केरल में कोरोना वायरस के 22,414 मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा - कम हो रहा प्रकोप

केरल में कोरोना वायरस के 22,414 मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा - कम हो रहा प्रकोप

केरल में फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 1,76,048 हो गई है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

केरल में फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 1,76,048 हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Coronavirus Cases in Kerala: केरल में कोविड-19 के दैनिक मामलों की उच्च संख्या के बाद भी राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बुधवार को कहा कि यहां कोविड-19 का प्रकोप कम हो रहा है.

    तिरुवनंतपुरम. केरल में बुधवार को कोरोना वायरस (Kerala Coronavirus Cases) के 22,414 मामले सामने आए हैं. राज्य में एक दिन में 19,478 लोग ठीक हुए हैं. वहीं बीते एक दिन में राज्य में 108 मौतें हुई हैं. केरल में फिलहाल एक्टिव मामलों (Kerala Active Case) की संख्या 1,76,048 हो गई है. वहीं अब तक राज्य में कुल 32,77,788 लोग ठीक हो चुके हैं. केरल में मंगलवार को कोविड-19 के 23,676 नए मामले सामने आए थे. केरल में कोविड-19 के दैनिक मामलों की उच्च संख्या के बाद भी राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बुधवार को कहा कि यहां कोविड-19 का प्रकोप कम हो रहा है.

    विधानसभा में प्रश्नकाल सत्र के दौरान उन्होंने कहा कि अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों और आईसीयू की जरूरत वाले मरीजों की संख्या कम हुई है. जॉर्ज ने कहा, ‘‘इन दिनों अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या और आईसीयू की जरूरत वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है. इसका मतलब है कि प्रकोप का असर कम हो रहा है.’’

    ये भी पढ़ें- कर्नाटक ने नए मंत्रियों की अनूठी शपथ, भगवान-गोमूत्र और किसानों का जिक्र

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विभाग कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक लेने वाले लोगों में संक्रमण और ‘संक्रमण मुक्त होने के बाद दोबारा संक्रमित होने’ के प्रभाव की जांच कर रहा है.

    लॉकडाउन पाबंदियों में ढील देने की घोषणा
    वहीं केरल सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के मद्देनजर लागू की गईं लॉकडाउन पाबंदियों में ढील देने की बुधवार को घोषणा की. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस संबंध में राज्य की विधानसभा में बयान दिया. उन्होंने कहा कि उन इलाकों में दुकानों पर तिहरा लॉकडाउन लगाया जाएगा, जहां एक सप्ताह में प्रति एक हजार की आबादी में से 10 से अधिक लोग संक्रमित पाए जाएंगे. उन्होंने कहा, ”अन्य स्थानों में, राज्य के मौजूदा सामान्य हालात और टीकाकरण की प्रगति पर विचार कर सप्ताह में छह दिन दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएगी. दुकानें सुबह सात से रात नौ बजे तक खोली जा सकेंगी.”

    ये भी पढ़ें- सात बच्चों के पिता ने 19 साल की युवती से की लव मैरिज, HC से मांगी सुरक्षा

    जॉर्ज ने कहा कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस व 22 अगस्त को ओणम के त्योहार पर छूट दी जाएगी और दुकानें खुली रहेंगी. दोनों ही त्योहार रविवार को होंगे.

    मंत्री ने दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से त्योहारों के मौसम में भीड़ से बचने और अपने परिसर में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि इस संबंध में स्थानीय स्वशासी निकायों, पुलिस और व्यापारियों के साथ बैठक की जाएगी.

    स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए हालिया सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि राज्य में दोबारा संक्रमित होने की दर में कमी आई है. राज्य में टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी संक्रमित होने के मामले सामने आ रहे हैं. जॉर्ज ने सदन में कोविड-19 से हुई मौतों के दर्ज होने के संबंध में विपक्ष की आलोचनाओं को ख़ारिज करते हुए कहा कि अगर किसी की मौत कोविड-19 से हुई है तो उसे इसी तरह दर्ज जरूर किया जाएगा.

    Tags: Coronavirus in Kerala, Covid-19 in Kerala, Covid-19 Lockdown, Kerala, Kerala Covid-19 Case

    अगली ख़बर