अपना शहर चुनें

States

7 महीने से चीनी बंदरगाह पर फंसे 23 भारतीय जहाजी कोच्चि हवाई अड्डे पर उतरे

चीनी बंदरगाह पर फंसे 23 नाविक भारत लौटे (सांकेतिक तस्वीर)
चीनी बंदरगाह पर फंसे 23 नाविक भारत लौटे (सांकेतिक तस्वीर)

Indian Sailors Back to Home: सात महीने से चीनी बंदरगाह पर फंसे 23 भारतीय नाविक गुरुवार को भारत लौट आए. कोरोना वायरस प्रतिबंधों के चलते ये सभी नाविक चीन के बंदरगाह पर फंसे हुए थे.

  • Last Updated: January 21, 2021, 10:16 PM IST
  • Share this:
मुंबई. सात महीने से चीनी बंदरगाह (Chinese Port) पर फंसे हुए एमवी जग आनंद जहाज (MV Jag Anand) पर सवार 23 भारतीय बुधवार को भारत के कोच्चि हवाई अड्डे (Kocchi Airport) पर उतरे. एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह जानकारी सामने आई है. एमवी जग आनंद में सवार 23 लोगों को चीनी अधिकारियों ने कोरोना वायरस प्रतिबंधों (Coronavirus Restrictions) को लेकर कथित तौर पर चालक दल को बदलने या उन्हें लंगर डालने की अनुमति नहीं दी थी.

गुरुवार को जारी बयान के मुताबिक, नाविकों के दो यूनियनों- नेशनल यूनियन ऑफ सीफेरर्स ऑफ इंडिया (एनयूएसआई) और मैरीटाइम यूनियन ऑफ इंडिया (एमयूआई) ने मिलकर उन्हें वापस घर लाने के लिए कई विकल्प तलाशे थे. एनयूएसआई के महासचिव-सह-कोषाध्यक्ष अब्दुल गनी वाई सेरांग ने कहा कि एनयूएसआई को खुशी है कि भारतीय नाविक कोच्चि हवाई अड्डे पर पहुंच गए.

ये भी पढ़ें- टैक्सपेयर्स को झटका दे सकती हैं वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण, टैक्‍स स्लैब में बदलाव की उमीद नहीं



बता दें एमवी जग आनंद और स्विस-इटैलियन एमवी अनास्तासिया दो जहाज कोरोना वायरस प्रतिबंधों के चलते उत्तरी चीन में फंस गए थे. ये जहाज ऑस्ट्रेलिया से कोयला लेकर जून और अगस्त 2020 में वहां पहुंचे थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के चलते चीन ने इन जहाजों को सामान उतारने की अनुमति नहीं दी थी. हालांकि एमवी अनास्तासिया को लेकर फिलहाल कोई भी छूट नहीं दी गई है. इस जहाज में करीब 16 भारतीय नाविक सवार हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज