लाइव टीवी

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत जापान से खरीदी जाएंगी 24 रेलगाड़ियां: पीयूष गोयल

News18Hindi
Updated: June 29, 2019, 4:30 AM IST
बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत जापान से खरीदी जाएंगी 24 रेलगाड़ियां: पीयूष गोयल
रेल मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में लिखित जवाब दिया कि मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खरीदी जाने वाली 24 रेलगाड़ियों में से 6 को भारत में असेंबल करने की योजना है.

  • Share this:
केंद्र सरकार मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल (बुलेट ट्रेन) प्रोजेक्ट के लिए जापान से 24 बुलेट ट्रेन खरीदेगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में शुक्रवार को बताया कि मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खरीदी जाने वाली 24 रेलगाड़ियों में से 6 को भारत में असेंबल करने की योजना है.

राजधानी-शताब्दी का नहीं होगा निजीकरण 

रेल मंत्री ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 1.08 लाख करोड़ रुपए है. इस काम को 2023 में पूरा करने का लक्ष्य है. वहीं, राजधानी और शताब्दी जैसी रेलगाड़ियों के निजीकरण की बात को खारिज करते हुए  राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ऐसी कोई योजना नहीं है.



लंबी दूरी की ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे 



दरअसल, गोयल से सपा सांसद सदस्य सुरेंद्र सिंह नागर ने पूछा था कि क्या सरकार राजधानी और शताब्दी जैसी रेलगाड़ियों का निजीकरण करने की योजना बना रही है. गोयल ने बताया कि लंबी दूरी की सभी ट्रेनों के डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है. पहले फेज के दौरान इन गाड़ियों के 7020 सवारी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है.

ये भी पढ़ें-

दुनिया के इन 20 ताकतवर देशों का 85% ग्लोबल जीडीपी पर कब्जा

जल संकट दूर करने के लिए बजट में हो सकते हैं ये खास ऐलान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 29, 2019, 4:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading