अपना शहर चुनें

States

246 ब्रिटिश यात्रियों ने भारत के लिए भरी उड़ान, शुक्रवार से हवाई सेवा फिर शुरू

(सांंकेतिक तस्वीर)
(सांंकेतिक तस्वीर)

Britain to India Flights: सरकार ने जानकारी दी है कि अब भारत और ब्रिटेन के बीच हर हफ्ते 30 उड़ानें रहेंगी. जिनमें से 15 भारतीय होंगी और इतनी ही संख्या यूके की सेवा की होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 2:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्ट्रेन (New Strain) के चलते स्थगित की गई ब्रिटेन की उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया गया है. शुक्रवार को ब्रिटेन से पहले फ्लाइट भारत आ रही है. इस फ्लाइट में 246 यात्री सवार हैं. वहीं, भारत से ब्रिटेन जा रही फ्लाइट्स को बुधवार से ही शुरू कर दिया गया है. भारत में नए स्ट्रेन के 73 मामले सामने आ चुके हैं. ब्रिटेन में मिले इस नए स्ट्रेन को एक्सपर्ट्स पहले से 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक बता रहे थे.

23 दिसंबर को सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी थी. हालांकि, यह रोक अब हट चुकी है और 246 यात्री भारत के लिए उड़ान भर चुके हैं. सरकार ने जानकारी दी है कि अब भारत और ब्रिटेन के बीच हर हफ्ते 30 उड़ानें रहेंगी. जिनमें से 15 भारतीय होंगी और इतनी ही संख्या यूके की सेवा की होगी. वहीं, उड़ानों की संख्या में इजाफे को लेकर सरकार ने पहले समीक्षा की बात कही है.

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हवाई सेवा शुरू किए जाने के खिलाफ थे. उन्होंने गुरुवार को सरकार से बैन को 31 जनवरी तक बढ़ाए जाने की मांग की थी. उन्होंने इसके लिए ब्रिटेन में जारी गंभीर हालातों का हवाला दिया था. केजरीवाल ने कहा, 'ऐसे हालात में फ्लाइट बैन को खत्म कर अपने लोगों को खतरे में क्यों डालना?' हालांकि, 8 से 30 जनवरी तक आने वाले सभी हवाई यात्रियों को कोविड-19 की जांच कराना अनिवार्य है. खास बात है कि नेगेटिव आने की स्थिति में भी यात्री को 14 दिनों का क्वारेंटाइन समय पूरा करना होगा.

वहीं, सरकार ने दो हफ्तों के बाद ब्रिटेन जाने वाली उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया है. बुधवार को 252 यात्रियों के साथ पहली फ्लाइट ब्रिटेन के लिए रवाना हुई. इस फ्लाइट ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से  उड़ान भरी. वहीं, बुधवार शाम मुंबई से भी एक फ्लाइट लंदन के लिए रवाना हुई है.



बुधवार को भारत से रवाना हुईं दो फ्लाइट्स गुरुवार को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर लैंड किया. दोनों जहाजों में कुल यात्रियों की संख्या 491 है. उम्मीद की जा रही है कि एअर इंडिया की ये दोनों फ्लाइट्स शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई स्थित अपने जगह पर वापस लौट आएंगी. गुरुवार को केंद्रीय उड्डयन मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन से भारत आने वाली फ्लाइट्स की संख्या को 50 प्रतिशत तक कम किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज