एक सप्ताह के भीतर भारत में लगे हैं 25 भूकंप के झटके, हर दिन तीन से ज्यादा बार कांपी धरती

एक सप्ताह के भीतर भारत में लगे हैं 25 भूकंप के झटके, हर दिन तीन से ज्यादा बार कांपी धरती
26 जून को भारत में दस बार भूकंप के झटके लगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

National Center for Seismology के आंकड़ों के मुताबिक भारत में रोजना 3 से 4 के बीच झटके लग रहे हैं. सबसे ज्यादा भूकंप के झटके बीते शुक्रवार यानी 26 जून को लगे थे. एक दिन के भीतर देश के अलग-अलग हिस्सों में दस बार लोगों ने भूकंप महसूस किया.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों (Delhi-NCR) में शुक्रवार शाम 4.7 तीव्रता के भूकंप के झटके (Eartquakes) लगे. झटके लगने के बाद घबराए लोग घरों के बाहर आ गए. लेकिन ऐसा नहीं कि शुक्रवार को ये इकलौता भूकंप का झटका था. इसी दिन मिजोरम में भी भूकंप के झटके लगे. अगर बीते एक सप्ताह के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो भारत में अब तक 25 भूकंप के झटके लग चुके हैं. National Center for Seismology के आंकड़ों के मुताबिक भारत में रोजना 3 से 4 के बीच झटके लग रहे हैं. सबसे ज्यादा भूकंप के झटके बीते शुक्रवार यानी 26 जून को लगे थे. एक दिन के भीतर देश के अलग-अलग हिस्सों में दस बार लोगों ने भूकंप महसूस किया.

ये हैं आंकड़े
आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो 26 को दस भूकंप के झटके लगे जिनमें मिजोरम1, मेघालय 1, लद्दाख 1, हरियाणा1, जम्मू कश्मीर 6 शामिल हैं. 27 जून को हरियाणा और जम्मू कश्मीर में भूकंप आया. 28 जून को मणिपुर में दो, मेघालय में एक, अंडमान में एक बार झटका लगा. 30 जून को हरियाणा में दो और जम्मू कश्मीर में एक भूकंप का झटका आया. फिर जुलाई महीने के पहले दिन मेघालय में 2 और जम्मू-कश्मीर में 1 भूकंप का झटका लगा. 2 जुलाई को जम्मू कश्मीर में झटका लगा. और फिर तीन जुलाई को दिल्ली-एनसीआर और मिजोरम में भूकंप आया.

ये भी पढ़ें-चीन से टेंशन पर जापान का भारत को समर्थन,LAC पर स्थिति बदलने के प्रयास का विरोध
दिल्ली-एनसीआर के भूकंप का केंद्र अलवर


दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर में था एवं इसके झटके उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए. ये झटके दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी महसूस किए गए. भूकंप के एक और बार झटके महसूस करने के बाद लोग दहशत में हैं. झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

दूसरे देशों के केंद्र वाले भूकंप के भी झटके महसूस किए गए
भारत में पाकिस्तान और ताजिकिस्तान में आए भूकंप के झटके भी महसूस किए गए. बीते दिनों ताजिकिस्तान की राजधानी दुसांबे में आए भूकंप के झटके जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए थे. इसी तरह पाकिस्तान केंद्रित भूकंप के झटकों का प्रभाव भी राजस्थान, पंजाब और जम्मू कश्मीर में महूसस किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading