अपना शहर चुनें

States

कोरोना के बाद इस बार गणतंत्र दिवस परेड में ऐसी होगी श्रम मंत्रालय की झांकी

26 जनवरी को रिपब्लिक डे परेड में श्रम मंत्रालय की झांकी.
26 जनवरी को रिपब्लिक डे परेड में श्रम मंत्रालय की झांकी.

26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की झांकी हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से लाए गए ऐतिहासिक श्रम सुधारों को बयां करती हुई होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 5:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस (Republic day) पर राजपथ पर निकलने वाली परेड इस बार कुछ अलग होगी. पहले की तरह न तो इस बार भीड़ होगी और न ही परेड इतनी लंबी होगी. हालांकि इस दौरान विभिन्‍न मंत्रालयों की झांकियां पहले की तरह ही निकाली जाएंगी. इतना ही नहीं इस बार भी लोगों की नजर मंत्रालयों की झांकियों की थीम पर होगी. इस बार सबसे ज्‍यादा खास श्रम मंत्रालय की झांकी (Ministry Of labour Tableau) हो सकती है क्‍योंकि कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों के पलायन ने देश में हलचल पैदा कर दी थी.

आपको बता दें कि इस बार केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से रिपब्लिक डे परेड (Republic Day Parade) के लिए झांकी तैयार कर ली गई है. यह झांकी हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से लाए गए ऐतिहासिक श्रम सुधारों (Labour Reforms) को बयां करती हुई होगी. इस झांकी की थीम 'मेहनत को सम्‍मान, अधिकार एक समान' रखी गई है. इस झांकी के माध्‍यम से हाल ही में आए लेबर कोड के लागू होने के बाद से संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जीवन में हुए बदलाव को दिखाया जाएगा. इतना ही नहीं इसकी डिजाइन कामगारों की सुरक्षा और सब कुछ अच्‍छा होने को दर्शाएगी.





इस झांकी के अगले हिस्‍से में एक बहुत ही सशक्‍त और आत्‍मविश्‍वास से भरा हुआ श्रमिक है जो अपने औजार को लेकर नेतृत्‍व कर रहा है. उसके सिर पर पीले रंग का सुरक्षा कैप सोशल सिक्‍योरिटी, मजदूरी सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा को इंगित कर रहा है. झांकी के मध्‍य में कई झलकियां हैं जिनमें मजदूरों को मेडिकल और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने वाले डाइरेक्‍ट  बेनिफिट ट्रांसफर फैसिलिटी, मेडिकल सहायता आदि को बयां करती हैं.
इसके आखिरी हिस्‍से में बड़े पीले हेलमेट पर 'सुरक्षा पहले' लिखा हुआ है. वहीं इसके पहिए सोशल सिक्‍योरिटी और स्‍वच्‍छ वातावरण का संदेश देते हैं. 26 जनवरी को परेड में इस झांकी के साथ ही कलाकार और कामगार डिलीवरी बॉय, कार्गो या कैरियर को लेकर प्रस्‍तुति भी देते हुए चलेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज