• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • महंगाई की एक और मार, अब दाल होगी महंगी

महंगाई की एक और मार, अब दाल होगी महंगी

बारिश नहीं होने के चलते कम उत्पादन होने से अरहर, चना, मटर, उड़द, छोला और मूंग की दालों के दाम आठ से पंद्रह फीसदी तक बढ़ गए हैं।

  • Share this:
    लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 39 जिलों में आए सूखे के कहर का असर अब दालों के दामों में देखने को मिल रहा है। दाल के दामों में जबरदस्त उछाल की सबसे बड़ी वजह बुंदेलखंड में आया सूखा माना जा रहा है। बारिश नहीं होने के चलते कम उत्पादन होने से अरहर, चना, मटर, उड़द, छोला और मूंग की दालों के दाम आठ से पंद्रह फीसदी तक बढ़ गए हैं।

    बुंदेलखंड में आए सूखे का असर अब लोगों की जेब पर पड़ने लगा है। लखनऊ की सबसे व्यस्त थोक और फुटकर मंडी नरही में भी सूखे का साया दिखने लगा है। पिछले 15 दिनों में दाल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। अरहर जो 15 दिन पहले 72 रुपए किलो बाजार में बिक रही थी अब 84 तक पहुंच गई है, चना 44 था अब 60 है, मटर 32 थी अब 36 है, उड़द हरी 76 थी अब 100 के आसपास है, उड़द काली 67 से 80 पहुंच गई है, छोला 60 से सीधे 80, मूंग 98 से 122 और धुली मूंग 98 से 120 रुपए किलो पहुंच गई है।

    2013-14 में देश भर में कुल 7872 लाख टन दलहन का उत्पादन हुआ था, जिसमें 65 फीसदी उत्पादन सिर्फ बुंदेलखंड में हुआ था। इस साल बुंदेलखंड के करीब 18.98 लाख हेक्टेयर में दलहन बोया गया जिसमें से 11.65 लाख हेक्टेयर दलहन बारिश न होने से बर्बाद हो गया। जून में पानी न बरसने से 32 फीसदी दलहन बोया ही नहीं गया।

    भारत में सबसे ज्यादा दाल पैदा करने वाले बुंदेलखंड की झांसी मंडी में कहानी कुछ और ही है, वहां दागी दाल बता कर किसानों को दाम कम दिए जा रहे हैं, और बाजार में काफी महंगे दाम में बेचे जा रहे हैं। इस साल पूर्वांचल के 13, पश्चिम उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड के 26 जिले सूखे की सूची में शामिल थे, समूचे प्रदेश में करीब 51 से 96 फीसदी तक कम बारिश हुई है, लेकिन बुंदेलखंड का आंकड़ा भयावह रहा और अब उसका कहर दालों के दामों पर पड़ रहा है।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज