नौकरी तलाश रहे 27.2 करोड़ भारतीयों की निजी जानकारी हुई लीक : रिपोर्ट

नौकरी तलाश रहे 27.2 करोड़ भारतीयों की निजी जानकारी हुई लीक : रिपोर्ट

सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट बॉब डियाचेंको ने बताया कि 1 मई को MongoDB डेटाबेस पर 275,265298 भारतीयों की जानकारी उपलब्ध थी.

  • Share this:
    नौकरी की तलाश कर रहे 27.2 करोड़ भारतीय युवाओं की निजी जानकारी सार्वजनिक होने की रिपोर्ट समाने आई है. सिक्यॉरिटी रिसर्चर डिस्करी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 27.2 करोड़ युवाओं के डेटा को दो हफ्तों के लिए हैक किया गया था और उनसे जुड़ी जानकारी हासिल की गई थीं. खास बात यह है कि यह जानकारी MongoDB डेटाबेस Amazon AWS पर मौजूद थी, जिसे आसानी से कोई भी हासिल कर सकता था.

    सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट बॉब डियाचेंको ने बताया कि 1 मई को MongoDB डेटाबेस पर 275,265298 भारतीयों की जानकारी उपलब्ध थी. इन जानकारियों को कोई भी हासिल कर सकता है. यह डेटा दो हफ्तों से ज्यादा समय तक इसी तरह से पड़ा रहा. इसमें यूजर्स से जुड़ी अहम जानकारी जैसे, नाम, ईमेल आईडी, जेंडर, शिक्षा, मोबाइल नंबर, सैलरी, प्रोफेशनल स्किल्स, जन्म की तारीख, आदि मौजूद थीं. इन जानकारी को आराम से हासिल किया जा सकता था.

    इसे भी पढ़ें :- Facebook के 60 हजार यूजर्स का डेटा हुआ लीक, जानें कैसे

    बॉब ने बताया कि जैसे ही मुझे इस बात की जानकारी मिली उन्होंने इसकी सूचना CERT टीम को दे दी. इसके बाद भी डेटाबेस 8 मई तक ओपन रहा. इसी दौरान हैकर्स ने डेटा को वाइप आउट कर दिया. इसी के साथ हैकर ने एक मैसेज भी छोड़ा. विशेषज्ञों का मानना है कि हैकर्स ने भले ही MongoDB डेटाबेस को हैक कर डेटाबेस चुराने की कोशिश की हो लेकिन हो सकता है कि उसने सभी डेटा को न चुराया हो.

    इसे भी पढ़ें :-

    'केंद्र में मोदी सरकार बनते ही जम्मू-कश्मीर से हटाया जाएगा धारा 370'

    पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका! एक दिन में डूब गए इतने हजार करोड़ रुपये

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.