Home /News /nation /

27 district of assam hit by flood due to pre monsoon rain here is 10 fact

मानसून पूर्व बारिश से असम के 27 जिले तबाह, 10 प्वाइंट में समझिए कितना हुआ नुकसान

असम में बाढ़ में घिरी ट्रेन से 119 यात्रियों को वायुसेना ने हेलिकॉप्टर के जरिए बचाया. (फोटो ANI)

असम में बाढ़ में घिरी ट्रेन से 119 यात्रियों को वायुसेना ने हेलिकॉप्टर के जरिए बचाया. (फोटो ANI)

असम में मानसून पूर्व बारिश ने भारी तबाही मचा रखी है. असम के 27 जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई जिससे 6 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. अब तक 9 लोगों की मौत की भी खबर है.

नई दिल्ली. पिछले साल बिहार में मानसून पूर्व बारिश ने कहर मचाया था और इस साल मानसून पूर्व बारिश ने असम में कोहराम मचा दिया है. असम में भारी बारिश के कारण 27 जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण लाखों लोगों को बचाव के लिए अन्य जगहों पर जाना पड़ा है. भारी जान माल के नुकसान की भी खबर है. अब तक 9 लोगों की बाढ़ के कारण मौत हो चुकी है. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक 6.6 लाख लोग इस बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं. आइए जानते हैं असम में आई इस बाढ़ के बारे में कुछ और तथ्य…

बाढ़ के कारण 48 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. इनके लिए 248 रिलीफ कैंप बनाए गए हैं. कुल मिलाकर 27 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. इनमें होजाई और कछार जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. इन जिले से एक-एक लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. होजाई जिले में फंसे 2000 लोगों को सेना के जवानों ने राहत एवं बचाव कार्य के तहत बचाया है.
दक्षिण असम के दीमा हसाओ जिला पिछले पांच दिनों से अन्य जिलों से कटे हुआ है. भारी बारिश के कारण दीमा हसाओ जिला में कई जगहों पर भूस्खलन की आशंका को बढ़ा गिया है. इस कारण रोड और रेल लिंक से संपर्क टूट गया है. विकट परिस्थितियों के चलते रविवार से बराक घाटी के साथ-साथ त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर के महत्वपूर्ण हिस्सों के लिए सड़क और रेल संपर्क टूट गया है.
पिछले दो दिनों से पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश हो रही है. गुवाहाटी स्थित मौसम विज्ञान विभाग ने अगले चार दिनों में पूरे क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम को केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है. गृह मंत्री ने एक ट्वीट में कहा है कि वह पहले ही असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से इस मुद्दे को लेकर बात कर चुके हैं.
राज्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने और संचार संपर्कों को बहाल करने के लिए जद्दोजहद कर रहा है.

Tags: Assam, Flood

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर