29 September Morning News Brief: आज इन खबरों पर बनी रहेगी नज़र

नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज भी पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में किसानों का विरोध प्रदर्शन होगा.
नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज भी पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में किसानों का विरोध प्रदर्शन होगा.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 29 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 7:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 29 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज भी पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में किसानों का विरोध प्रदर्शन
>>नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज भी पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में किसानों का विरोध प्रदर्शन होगा. इसी मुद्दे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजभवन तक पैदल मार्च निकालेंगे.
>>इस बीच केंद्र सरकार नए कृषि कानूनों (New Farm Acts) के विरोध के बीच न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) पर धान खरीद के आंकड़े जारी कर किसानों को बताना चाहती है कि एमएसपी व्‍यवस्‍था खत्म नहीं हो रही है. एमएसपी पर फसल (Farm Produces) की खरीदारी पहले की तरह जारी रहेगी. (पढ़ें पूरी खबर)
2. सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती और उसके भाई की जमानत याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई
>>सुशांत सिंह मौत मामले की जांच में सामने आए ड्रग्स मामले में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती और उसके भाई शौविक की जमानत याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी. उन्हें 9 सितंबर को ड्रग्स लेने और उसके खरीद-फरोख्त के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह 6 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में हैं.



>>रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर 23 सितंबर को सुनवाई होनी थी लेकिन भारी बारिश के चलते कोर्ट की छुट्टी हो गई थी और सुनवाई आज के लिए टल गई थी. इससे पहले दो निचली अदालतो ने रिया और शोविक समेत अन्य आरोपियों की जमानत याचिका ये कहते हुए खारिज कर दी थी कि जांच क इस मोड़ पर इनको जमानत नहीं दी जा सकती. इससे केस प्रभावित हो सकता है. (पढ़ें पूरी खबर)

3. IPL में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स आमने-सामने होंगे
>>IPL में आज सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स आमने-सामने होंगे. टॉस शाम 7 बजे होगा. मैच शाम साढ़े 7 बजे शुरू होगा. आईपीएल के इस सीजन का यह 11वां मैच होगा. दिल्ली कैपिटल्स के हौसले काफी बुलंद हैं और उन्होंने पिछले दोनों मैचों में जीत हासिल की है.

>>दिल्ली कैपिटल्स की युवा और अनुभव की मिश्रित टीम ने अब तक धाकड़ खेल दिखाते हुए जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया है. दूसरी तरफ हैदराबाद की टीम के लिए कुछ भी सही घटित नहीं हो रहा. पिछले दो मैचों में उन्हें हार का सामना ही करना पड़ा है.

4. मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों समेत 5 सीटों पर उपचुनाव की तारीखें हो सकती हैं तय
>>मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग आज कर सकता है. मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं. पहली बार प्रदेश में इतने बड़े पैमाने पर उपचुनाव हो रहे हैं. इसका कारण प्रदेश में मार्च में हुआ सियासी फेरबदल है. इसी साल 10 मार्च को ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस के 22 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था. इसके बाद अल्पमत में आई कमलनाथ सरकार गिर गई थी. कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने से 22 सीटें खाली हो गई थीं.

>>मध्य प्रदेश के उपचुनावों में भाजपा की अपनी सत्ता बचाने और कमलनाथ की छह महीने पहले खोई सत्ता वापस पाने की लड़ाई है. साथ ही, इस उपचुनाव में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया की साख भी दांव पर लगी है. क्योंकि, जिन 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें 16 सीटें सिंधिया के प्रभाव वाले ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की है.

5. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट
>>अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच राष्ट्रपति पद के लिए पहली आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) 29 स‍ितंबर को होगी. अमेरिका में तीन नवम्बर को होने वाले चुनाव से पहले ट्रंप और बाइडेन के बीच तीन बार इस तरह की बहस होगी. ‘फॉक्स न्यूज’ के मशहूर एंकर क्रिस वालास पहली बहस का संचालन करेंगे.

>>सी-स्पैन नेटवर्क्स’ के स्टीव स्कली 15 अक्टूबर को मियामी (फ्लोरिडा) में होने वाली दूसरी बहस और ‘एनबीसी न्यूज’ की क्रिस्टन वेलकर 20 अक्टूबर को नैशविले (टेनेसी) में तीसरी बहस का संचालन करेंगी. उप राष्ट्रपति माइक पेंस (61) और उप राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस (55) के बीच सात अक्टूबर को उटा के ‘सॉल्ट लेक’ में उप राष्ट्रपति पद के लिए की बहस होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज