ICMR ने पूरा किया सीरो सर्वे का दूसरा राउंड, जल्द घोषित किए जाएंगे नतीजे

न्यूज़18 क्रिएटिव
न्यूज़18 क्रिएटिव

2nd round of countrywide sero survey: आईसीएमआर द्वारा कहा गया, देशव्यापी सीरो सर्वे का दूसरा दौर सफलतापूर्वक पूरा हो गया है. सर्वेक्षण का अंतिम चरण का विश्लेषण अभी जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 8:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) (ICMR) द्वारा पूरे देश में कराए सीरो सर्वे (Sero survey) के पहले दौर के नतीजों का ऐलान के बाद दूसरे दौर का सर्वेक्षण पूरा हो गया है. रविवार को आईसीएमआर द्वारा कहा गया, देशव्यापी सीरो सर्वे का दूसरा दौर सफलतापूर्वक पूरा हो गया है. सर्वेक्षण का अंतिम चरण का विश्लेषण अभी जारी है. आईसीएमआर की ओर से कहा गया है कि दूसरे दौर के सर्वे के नतीजों की पहले चरण के परिणामों के साथ तुलना की जाएगी. इसके बाद ही दूसरे सर्वेक्षण के परिणाम घोषित किए जाएंगे. हालांकि दूसरे सीरो सर्वे का परिणाम कब तक जारी किया जाएगा इसके बारे में आईसीएमआर की ओर से कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है.

आईसीएमआर ने कहा, जिन राज्यों में सर्वे के पहले चरण में कोरोना के ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं वहां के प्राधिकरणों से लगातार बातचीत जारी है.

70 जिलों के 700 गांवों में हुआ था पहले दौर का सर्वे
बता दें पहले दौर का सीरो सर्वे भारत के 21 राज्यों के 70 जिलों के 700 गांवों और वार्डों में 11 मई से 4 जून के बीच किया गया था, जिसमें 181 शहरी (25.9 %) इलाके शामिल थे. सर्वे का सैंपल साइज 28000 था. आईसीएमआर की तरफ से जारी सीरो सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक 18-45 साल की उम्र में सीरो पॉजिटिविटी शरह (दर) सबसे ज्यादा 43.3% थी.
क्या होता है सीरो सर्वे?


सीरोलॉजिकल टेस्ट या सीरो सर्वे एक तरीके का ब्लड टेस्ट होता है, जो शख्स के खून में मौजूद एंटीबॉडी की पहचान करता है. खून में अगर रेड ब्लड सेल को निकाल दिया जाए, तो जो पीला चीज़ बाकी रहती है उसे सीरम कहते हैं. इस सीरम में मौजूद एंटीबॉडीज से अलग-अलग बीमारियों की पहचान के लिए अलग-अलग तरह के सेरोलॉजिक टेस्ट किए जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज