होम /न्यूज /राष्ट्र /Cyclone Nivar: निवार तूफान से तमिलनाडु में भारी तबाही, 3 लोगों की मौत, सौ से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त, 380 पेड़ उखड़े

Cyclone Nivar: निवार तूफान से तमिलनाडु में भारी तबाही, 3 लोगों की मौत, सौ से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त, 380 पेड़ उखड़े

अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘निवार’ गुरुवार तड़के पुडुचेरी के पास से होकर गुजरा

अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘निवार’ गुरुवार तड़के पुडुचेरी के पास से होकर गुजरा

Cyclone Nivar Udpate: तमिलनाडु के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री अतुल्य मिश्रा के मुताबिक, निवार तूफान की वजह से राज्य में अब तक ...अधिक पढ़ें

    चेन्नई/ पुडुचेरी. चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) बुधवार रात को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों से टकराता हुआ उत्तर-पश्चिम की ओर रुख कर चुका है. पुडुचेरी और तमिलनाडु में कई हिस्सों में लगातार बारिश (Heavy Rainfall) जारी है. निवार ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में काफी नुकसान पहुंचाया है. तमिलनाडु के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री अतुल्य मिश्रा के मुताबिक, इस तूफान की वजह से राज्य में अब तक 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3 लोग घायल हुए हैं. निवार के कारण करीब 101 घरों को नुकसान पहुंचा. मिश्रा ने बताया है कि तूफान के कारण 380 पेड़ उखड़ गए हैं, जिन्हें रास्तों से हटा दिया गया है. सभी आवश्यक सेवाएं पूरी तरह से बहाल कर दी गई हैं.

    करीब 2.5 लाख लोगों को रिलीफ कैंप में रखा गया
    एडिशनल चीफ सेक्रेट्री अतुल्य मिश्रा ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि सुरक्षा उपायों के तहत तमिलनाडु में करीब 2.5 लाख लोगों को रिलीफ कैंप में रखा गया है. अभी स्थिति का आकलन किया जाएगा. उसके आधार पर मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी किसानों के लिए मुआवजे और बीमा भुगतान का ऐलान करेंगे.




    पुडुचेरी में तूफान ने मचाई तबाही, मौत की खबर नहीं
    उधर, पुडुचेरी और आसपास के क्षेत्रों में 'निवार' चक्रवात के कारण गुरुवार को भारी बारिश हुई. इससे कई पेड़ उखड़ गए. बिजली के खंभों भी गिर गए हैं. हालांकि, राज्य में अभी तक किसी की मौत की खबर रिपोर्ट नहीं हुई है. तेज बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया है.



    मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने किया बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा
    मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पुडुचेरी में 23 सेंटीमीटर बारिश हुई और चक्रवात के कारण किसी की मौत होने की खबर नहीं मिली है. ज्यादातर रिहायशी इलाकों में जलभराव हो गया और लोग घरों के अंदर रहे.



    चेन्नई में अभी और होगी बारिश
    चेन्नई के मौसम विज्ञान केन्द्र के उप महानिदेशक एस. बालचंद्रन ने बताया कि तमिलनाडु के कई शहरों में अभी बारिश जारी रहने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि तूफान अब मैदानी इलाके में है. चेन्नई में बारिश और तेज हवाएं चलनी जारी रहेंगी. उन्होंने बताया कि अगले छह घंटों में भीषण चक्रवाती तूफान और कमजोर हो जाएगा.

    बता दें कि चक्रवाती तूफान निवार का बुधवार (25 नवंबर) की रात 11 बजे से 2.30 बजे तक लैंडफॉल हुआ. उसके बाद धीरे-धीरे रफ्तार कम हो गई है, लेकिन फिलहाल खतरा टला नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल राहत की बात ये है कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान निवार अब कमजोर होकर गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है.

    Tags: Cyclone Nivar, Cyclone Nivar Photos, Tamilnadu

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें