सबरीमाला के ऑनलाइन पोर्टल पर 3 लाख श्रद्धालु रजिस्टर्ड, 539 महिलाएं भी शामिल

सबरीमाला के ऑनलाइन पोर्टल पर 3 लाख श्रद्धालु रजिस्टर्ड, 539 महिलाएं भी शामिल
सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालु (फाइल फोटो)

सबरीमाला मंदिर के ऑनलाइन पोर्टल पर 3 लाख लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें से 10 से 50 वर्ष के आयुवर्ग की 539 महिलाएं भी शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2018, 1:05 PM IST
  • Share this:
सबरीमाला मंदिर के ऑनलाइन पोर्टल पर 3 लाख लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें से 10 से 50 वर्ष के आयुवर्ग की 539 महिलाएं भी शामिल हैं.  केरल पुलिस के सहयोग से संचालित होने वाले इस ऑनलाइन पोर्टल में पुलिस उन सभी लोगों का रेकॉर्ड सुरक्षित रखती है जिन्होंने मंदिर प्रवेश किया है.

यह भी पढ़ें : पीरियड्स नहीं बल्कि ये थी सबरीमाला मंदिर में महिलाओं पर रोक की वजह

बता दें सबरीमाला किसी खास वक्त के लिए खुलने वाले दुनिया के सबसे बड़े तीर्थों में से एक है. इसमें सऊदी अरब के मक्का के बाद सबसे ज्यादा शृद्धालु आते हैं. पिछले साल इस मंदिर में 3.5 करोड़ लोग दर्शन के लिए आए थे. भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार 2016-17 के उत्सव के दौरान मंदिर में 243.69 करोड़ रुपये का दान आया था.



यह भी पढ़ें : सबरीमाला के भगवान अयप्पा के इस मुस्लिम कमांडर का किस्सा नहीं जानते होंगे आप
माना जाता है कि हिंदू भगवान अयप्पा ने सबरीमाला को खतरनाक राक्षस महिषी को मारने के बाद ध्यान करने के लिए चुना था. वहीं दूसरी मान्यता के अनुसार परशुराम महर्षि ने केरल को अपनी कुल्हाड़ी फेंककर के समुद्र से उठाया था और उन्होंने ही सबरीमाला में भगवान अयप्पा की स्थापना की थी.

ये भी पढ़ें-
दुनियाभर में मक्का के बाद सबसे ज्यादा श्रद्धालु सबरीमाला मंदिर आते हैं, जानें वजह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज