‘आईएनएस बेतवा’ दुर्घटना मामले में तीन अधिकारियों का कोर्ट मार्शल शुरू

इस घटना में नौसेना के दो कर्मियों, एन के राय और आशुतोष पांडे की मौत हो गई थी, जबकि नौसेना के 14 अन्य कर्मी घायल हो गए थे.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 10:11 PM IST
‘आईएनएस बेतवा’ दुर्घटना मामले में तीन अधिकारियों का कोर्ट मार्शल शुरू
इस घटना में नौसेना के दो कर्मियों, एन के राय और आशुतोष पांडे की मौत हो गई थी, जबकि नौसेना के 14 अन्य कर्मी घायल हो गए थे (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 10:11 PM IST
नौसेना ने अपने तीन वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ सामान्य कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू की है. कुल 3,850 टन वजनी गाइडेड मिसाइल तकनीक से लैस यह युद्धपोत 2016 को मुंबई की नौसेना गोदी पर पलट गया था. वर्ष 2016 में अग्रणी युद्धपोत ‘आईएनएस बेतवा’ से जुड़े एक दुर्घटना मामले की उच्चस्तरीय जांच में कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही का दोषी पाए जाने पर इन अधिकारियों के खिलाफ यह प्रक्रिया शुरू की गई है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दो कमांडरों और एक कैप्टन के खिलाफ कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया 26 जुलाई को मुम्बई में शुरू हुई. तीनों अधिकारियों ने उक्त ‘‘दुर्लभ दुर्घटना’’ की जांच करने वाले बोर्ड के निष्कर्षों का विरोध किया था.

INS बेतवा दुर्घटना में दो नौसेना कर्मियों की हुई थी मौत
पांच दिसम्बर 2016 को मुम्बई स्थित नौसेना गोदी में ब्रह्मपुत्र श्रेणी का गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट पलट गया था. इस घटना में नौसेना के दो कर्मियों, एन के राय और आशुतोष पांडे की मौत हो गई थी, जबकि 14 अन्य नौसेना के कर्मी घायल हो गए थे.

INS बेतवा के तत्कालीन कैप्टन भी कोर्टमार्शल की प्रक्रिया में शामिल
‘आईएनएस बेतवा’ के तत्कालीन कैप्टन उन तीन अधिकारियों में शामिल हैं जो सामान्य कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया का सामना कर रहे हैं. हादसे के बाद एडमिरल लांबा ने दुर्घटना में मारे गए एन के राय के परिजनों से भी मुलाकात की थी और घायल सैनिकों से मिलने के लिए कोलाबा के आईएनएचएस अश्विनी पहुंचे थे.

फिलहाल INS बेतवा का सेलिंग के लिए किया जा रहा इस्तेमाल
Loading...

दुर्घटना के बाद एडमिरल लांबा ने इसका दौरा किया था और घायल नौसैनिकों से मुलाकात की थी. उन्होंने युद्धपोत को जल्द से जल्द सीधा करने और मरम्मत कर दुबारा बेड़े में शामिल करने का निर्देश दिया था. इसके बाद बीते दिनों में इसकी आईएनएस बेतवा की मरम्मत कर सेलिंग के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- रॉल्स रॉयस घोटाला: भारत की बड़ी कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज
First published: July 30, 2019, 10:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...