होम /न्यूज /राष्ट्र /

गंगा और सहयोगी नदियों की सफाई के लिए 30 हजार करोड़ रुपए मंजूर, जलशक्ति मंत्री ने दी जानकारी

गंगा और सहयोगी नदियों की सफाई के लिए 30 हजार करोड़ रुपए मंजूर, जलशक्ति मंत्री ने दी जानकारी

जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत. ( फाइल फोटो)

जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत. ( फाइल फोटो)

जलशक्ति मंत्री (Jal Shakti Minister) गजेन्द्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने मंगलवार को कहा कि गंगा (Ganga River) एवं सहायक नदियों की निर्मलता के लिये 30 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाएं मंजूर की गई हैं.

हाइलाइट्स

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दी जानकारी
गंगा और उसकी सहायक नदियों की सफाई होगी
30 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाएं की मंजूर

नई दिल्ली.  जलशक्ति मंत्री (Jal Shakti Minister) गजेन्द्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने मंगलवार को कहा कि गंगा (Ganga River) एवं सहायक नदियों की निर्मलता के लिये 30 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाएं मंजूर की गई हैं. जल संसाधन सीमित होने को रेखांकित करते हुए शेखावत ने कहा कि आर्थिक विकास की शुरूआत हमारे जल संसाधनों और ऊर्जा से होती है. उन्होंने कहा कि हमारे प्राकृतिक संसाधन और आर्थिक विकास की जरूरतों का ग्राफ समान है और भारत की जनसंख्या एवं भौगोलिक स्थिति की व्यापकता, सीमित जल संसाधनों एवं पर्यावरण चुनौतियों को देखते हुए जल एवं अन्य संसाधनों का टिकाऊ उपयोग सुनिश्चित करना जरूरी है.

मंत्री ने कहा कि गंगा एवं उसकी सहायक नदियों की निर्मलता के लिए काफी आधारभूत ढांचा सृजित किया गया है. दिल्ली में ‘यमुना पर आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कहा, ‘30 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाएं मंजूर की गई हैं.’ शेखावत ने नमामि गंगा कार्यक्रम के जन आंदोलन में परिवर्तित होने का उल्लेख करते हुए इस पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने इस कार्यक्रम से अर्थ गंगा के तहत एक नई पहल ‘जलज’ को 26 स्थानों के लिये शुरू किया. उन्होंने इस दौरान गंगा क्वेस्ट के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया.

Tags: Gajendra Singh Shekhawat, Ganga river, Jal Shakti Minister

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर