ट्रंप के वीजा नियमों में ढील से भारतीयों का अमेरिका में काम करना होगा आसान

ट्रंप का मार-ए-लागो क्लब ऐसे लोगों को वीजा देता है, जो अमेरिका में आकर उस तरह का काम करने की इच्छा रखते हैं जो अमेरिका के लोग नहीं करना चाहते.

News18Hindi
Updated: May 6, 2019, 11:58 PM IST
ट्रंप के वीजा नियमों में ढील से भारतीयों का अमेरिका में काम करना होगा आसान
ट्रंप के वीजा नियमों में ढील से भारतीयों का अमेरिका में काम करना होगा आसान
News18Hindi
Updated: May 6, 2019, 11:58 PM IST
अमेरिका बहुत जल्द अपनी आव्रजन नीति में बदलाव कर सकता है. ट्रंप प्रशासन आने वाले कुछ समय में अस्थायी रूप से काम करने वाले तीस हजार से ज्यादा विदेशी श्रमिकों को देश में आने की अनुमति दे सकता है. ट्रंप प्रशासन की ओर से लिया जाने वाला यह निर्णय इस बात को दर्शाता है कि कैसे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था ने अमेरिका के राष्ट्रपति को अपना निर्णय बदलने पर मजबूर कर दिया.

ट्रंप का मार-ए-लागो क्लब ऐसे लोगों को वीजा देता है, जो अमेरिका में आकर उस तरह का काम करने की इच्छा रखते हैं जो अमेरिका के लोग नहीं करना चाहते. ट्रंप के इस वीजा का लाभ, ओयस्टर व मछली पालन और होटल में काम करने की इच्छा रखने वालों को होता है.



इसे भी पढ़ें :- ट्रंप का ऐलान- H1B वीसा नियमों में होंगे बदलाव, टैलेंटेड प्रोफेशनर्स को मिलेगा मौका

H-2B के रूप में जाना जाने वाला, यह वीजा केवल उन विदेशी श्रमिकों को दिया जाएगा, जिनके पास पिछले कुछ सालों से H-2B वीजा था. बताया जाता है कि इस तरह का काम करने वाले विदेशी श्रमिकों में से ज्यादर वही होते हैं, जिन्होंने पहले भी यहां पर काम किया है. अधिकारियों ने कहा कि उन श्रमिकों को पहले वीजा जारी किया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है और उनके वीजा से बाहर रहने की संभावना नहीं है.

इसे भी पढ़ें :- अमेरिका में बुरी हालत में काम कर रहे है H-1B वीज़ाधारकः रिपोर्ट

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ दिन पहले ही एच-1बी वीजा धारकों को आश्वासन दिया था कि उनका प्रशासन जल्द ऐसे बदलाव करेगा, ताकि प्रतिभाशाली पेशेवरों को अमेरिका में करियर बनाने और यहां की नागरिकता हासिल करने में मदद मिल सके. ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन एच-1बी वीजा में अमेरिकी नीतियों में बदलाव लाने की योजना बना रहा है. इसका मकसद टैलेंटेड और हाई स्कील्ड लोगों को अमेरिका में करियर बनाने के लिए बढ़ावा देना है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...