लाइव टीवी

मेक्सिको ने 311 भारतीयों को भेजा वापस, US में अवैध दाखिले के नाम पर गंवाए लाखों

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 11:40 AM IST
मेक्सिको ने 311 भारतीयों को भेजा वापस, US में अवैध दाखिले के नाम पर गंवाए लाखों
मेक्सिको से 311 भारतीयों को भेजा गया भारत

शुक्रवार सुबह बोइंग 747-400 चार्टर विमान (Boeing 747-400 Charter Aircraft) से इन सभी लोगों को आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) पर उतारा गया. इन लोगों में एक महिला भी शामिल थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 11:40 AM IST
  • Share this:
मेक्सिको सिटी. अमेरिका (America) में अवैध तरीके से रहकर अपनी हर ख्वाहिश को पूरा करने का सपना देख रहे 311 भारतीयों (Indian) को स्वदेश वापस भेज दिया गया है. ये सभी लोग चुपके से मेक्सिको (Mexico) से अमेरिका में घुसने की तैयारी कर रहे थे. मेक्सिको से इन सभी भारतीयों को दिल्ली भेज दिया गया है. बताया जाता है कि शुक्रवार सुबह बोइंग 747-400 चार्टर विमान (Boeing 747-400 Charter Aircraft) से इन सभी लोगों केा आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) पर उतारा गया. इन लोगों में एक महिला भी शामिल थी.

मेक्सिको के नेशनल माइग्रेशन इंस्टीट्यूट (आईएनएम) की ओर से बताया गया कि जो भारतीय नागरिक देश में नियमित रूप से ठहरने की शर्त को पूरा नहीं कर रहे थे, उन्हें टोलुबा सिटी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बोइंग 747 से नई दिल्ली भेज दिया गया. इन लोगों को ओक्साका, बाजा कैलिफोर्निया, वेराक्रूज, चियापास, सोनोरा, मेक्सिको सिटी, डुरांगो और तबास्को राज्यों में आव्रजन अधिकारी के सामने पेश किया गया.

मेक्सिको का यह कदम ऐसे समय में सामने आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में यह चेतावनी दी थी कि अगर मेक्सिको ने अपने देश की सीमा से अमेरिका में घुसने वाले लोगों पर लगाम नहीं कसी तो वह देश से होने वाले सभी आयातों पर सीमा शुल्क लगा देगा. मेक्सिको अपनी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने और प्रवासियों को वापस भेजने की अपनी नीति को विस्तार देने पर सहमत हुआ है.

भारतीयों ने एजेंट्स को 25 से 30 लाख रुपये दिए

मेक्सिको से लौटे भारतीयों ने बताया कि उन्होंने अमेरिका में दाखिल होने के लिए एजेंट्स को 25 से 30 लाख रुपये दिए थे. एजेंटों ने सभी भारतीयों को मेक्सिको बॉर्डर के जरिए अमेरिका में प्रवेश का वादा किया था, साथ ही वहां पर नौकरी दिलाने की भी बात कही थी. इस रकम में हवाई यात्रा के साथ ही मेक्सिको के होटल में ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था भी की गई थी. एजेंट्स ने अमेरिका में दाखिल कराने के लिए भारतीयों से एक महीने का समय मांगा था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 10:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...