2021 में 32 बच्चों को मिला ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ सम्मान

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं. फाइल फोटो

बच्चों को बधाई देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar), 2021 लाखों अन्य बच्चों को अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के वास्ते प्रोत्साहित करेगा."

  • Share this:
    नई दिल्ली. नवाचार, शैक्षणिक, खेल, कला, संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए इस वर्ष 32 बच्चों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं.

    बयान में कहा गया है, ‘‘कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं, नवाचार के लिए नौ पुरस्कार और शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार दिए गए हैं. सात बच्चों को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिये गये हैं, तीन को बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है.



    इन बच्चों को बधाई देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने एक संदेश में कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2021 न केवल विजेताओं को प्रेरित करेगा, बल्कि लाखों अन्य बच्चों को अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के वास्ते प्रोत्साहित करेगा. आइए हम सभी अपने देश को सफलता और समृद्धि की एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए अपने व्यक्तिगत प्रयास करें.’’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.