लाइव टीवी

कोरोना वायरस: देश के 32 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन, यहां देखें पूरी लिस्ट

भाषा
Updated: March 24, 2020, 12:18 PM IST
कोरोना वायरस: देश के 32 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन, यहां देखें पूरी लिस्ट
कोरोना के प्रकोप के चलते देश के 10 राज्य और केंद्र प्रशासित प्रदेश पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्य सरकारों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर लॉकडाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं क्योंकि कई लोग कदमों को गंभीरता से नहीं ले रहे.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश के 32 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते अपने-अपने यहां कंप्लीट लॉकडाउन के आदेश दिए हैं और छह अन्य राज्यों ने भी अपने कुछ क्षेत्रों में इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है. केंद्र सरकार ने राज्यों से यह भी कहा है कि अगर जरूरी हो तो अतिरिक्त प्रतिबंध भी लागू किए जाएं. पंजाब (Punjab) और महाराष्ट्र (Maharashtra) ने अपने यहां कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है.

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा, ‘‘20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने पूर्ण लॉकडाउन के आदेश जारी किए हैं.’’ उन्होंने कहा कि छह अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने भी अपने कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू किया है.

देश में 28 राज्य और आठ केंद्रशासित प्रदेश हैं.

कई गतिविधियों पर रोक लगाने के निर्देश जारी



तीन अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने कुछ गतिविधियों पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है जिससे कि बड़ी संख्या में लोग एकत्र न हो सकें.

लॉकडाउन के आदेश के बावजूद लोगों के बाहर घूमने के कारण पंजाब और महाराष्ट्र के बाद पुडुचेरी ने भी कर्फ्यू के आदेश जारी किए हैं जिससे कि लोग बाहर न निकल सकें.



पीएम ने भी की लोगों से अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्य सरकारों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं क्योंकि कई लोग कदमों को गंभीरता से नहीं ले रहे.

उन्होंने हिन्दी में ट्वीट किया, ‘‘लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. कृपया करके अपने आपको बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं.’’

गृह सचिव ने की पुलिस महानिदेशकों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
अन्य अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने उन राज्यों के पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जहां लॉकडाउन लागू किया गया है. भल्ला ने पुलिस महानिदेशकों से कहा कि वे लॉकडाउन के आदेश का कड़ाई से पालन कराएं. यह बैठक इन खबरों के मद्देनजर हुई कि अनेक लोग कोरोना वायरस के चलते जारी किए गए निषेधाज्ञा के आदेशों के बावजूद घरों से बाहर घूम रहे हैं.

केंद्र और राज्य सरकारों ने रविवार को लगभग उन 80 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की जहां कोविड 19 (Covid-19) का कम से कम एक मामला सामने आया है. इस बीच, मंत्रिमंडल सचिव राजीव गौबा ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर आग्रह किया कि वे स्थिति पर हर समय नजर रखें.

गौबा ने कहा कि यदि जरूरी हो तो अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं और सभी मौजूदा प्रतिबंध कड़ाई से लागू किए जाने चाहिए. मंत्रिमंडल सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि आदेशों के उल्लंघन पर कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें-
कैसे कोरोना से जंग लड़ेगा भारत, 84 हजार लोगों के लिए सिर्फ एक आइसोलेशन बेड

COVID-19: दिल्‍ली में सरकार का सख्‍त कदम, कल से 31 मार्च तक कर्फ्यू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 11:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर