अंडमान-निकोबार में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 3,292 हुई

अंडमान-निकोबार में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 3,292 हुई
अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह पर लगाकर कोरोना संक्रमण के मामाल बढ़ते जा रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह पर कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण काबू से बाहर होता जा रहा है. रविवार को कोरोना के 35 नये मामले समाने आए, और 1 संक्रमित की मौत हो गई. दूसरी ओर कोरोना संक्रमण दुर्लभ आदिवासी (Rare tribal) समुदाय के बीच भी पहुंच गया है. जो चिंता की बात है, फिलहाल संक्रमित आदिवासियों को आइसोलेट (Isolate) किया गया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 6, 2020, 10:45 AM IST
  • Share this:
पोर्ट ब्लेयर. अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में कोरोना संक्रमण (COVID-19)  तेजी से फैल रहा है. रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले सामने आये. जिसके बाद यहां संक्रमितों (Infected) की कुल संख्या बढ़कर 3,292 हो गई है. दूसरी ओर केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory) में कोविड-19 के एक और मरीज की मौत होने के बाद मरने वालों की संख्या 50 पर पहुंच गई है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जो नए मामले सामने आए हैं. उनमें से तीन मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री सामने आई है, जबकि 32 अन्य संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हुए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि नए मरीजों के सामने आने के बाद द्वीपसमूह में फिलहाल 338 मरीजों का उपचार चल रहा है. उन्होंने बताया कि 41 मरीजों को सफल इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है, जिससे यहां ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ कर 2,904 हो गई है.



यह भी पढ़ें: भारतीय प्रोफेसर का दावा- कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है पौधों में मौजूद रासायनिक तत्व
वहीं दूसरी ओर अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह पर रहने वाले दुर्लभ आदिवासी समुदाय ग्रेट अंडमानीज के बीच भी कोरोना का संक्रमण पहुंच गया है. जिसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने यहां पर संक्रमित आदिवासियों का इलाज शुरु कर दिया है. स्वास्थ्य निदेशालय के उप निदेशन अभिजीत रॉय ने कहा, इन आदिवासी समुदाय के बीच कोरोना संक्रमण पहुंचा वाकई चिंता की बात है, अभी तक 5 आदिवासियों में कोरोना के लक्ष्ण देखें गए है उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है. जिनमें से 1 महिला और 4 पुरुष हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एक दिन में मिले रिकॉर्ड 90 हजार से अधिक केस, 1065 मरीजों की मौत

आपको बता दे अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह पर मुख्य रूप से आदिवासी समुदाय की पांच दुर्लभ जनजातियां रहती हैं. इनमें जारवा, ग्रेट अंडमानीज, शोम्पेन, नॉर्थ सेंटीनेलेज और ओंग जनजातियां शामिल हैं. जरावा और नॉर्थ सेंटीनेजेज जनजातियां एक विशेष द्वीप पर रहती हैं.

अभिजीत रॉय ने कोरोना के ग्रेट अंडमानीज जनजाति तक पहुंचने की संभावना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनमें से कुछ लोग रोजगार के लिए पोर्ट ब्लेयर से स्ट्रेट आइलैंड तक सफर करते हैं और विभिन्न काम करते हैं. जिसकी वजह से उन्हें ये संक्रमण होने का अनुमान लगाया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज