Home /News /nation /

ऑपरेशन 'राहत' के हीरो वीके सिंह दिल्ली लौटे

ऑपरेशन 'राहत' के हीरो वीके सिंह दिल्ली लौटे

यमन में भारत का बचाव अभियान ऑपरेशन राहत खत्म हो गया है। भारतीय नर्सों के आखिरी खेप के साथ विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह देश लौट आए हैं।

    नई दिल्ली। 5600 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकालने के बाद यमन में भारत का बचाव अभियान ऑपरेशन राहत खत्म हो गया है। भारतीय नर्सों के आखिरी खेप के साथ विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह देश लौट आए हैं।

    विदेशी सरजमीन पर चलाया गया भारत का अबतक का सबसे बड़ा राहत ऑपरेशन सफलता के साथ पूरा हो गया है। भारत ने यमन में फंसे 4 हजार से ज्यादा भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया है। ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा मानव राहत कार्य ऑपरेशन है। विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह की अगुवाई में चलाए गए इस ऑपरेशन में भारतीय नौसेना, वायुसेना, एयर इंडिया समेत भारतीय रेल में शरीक रही। 10 दिनों तक चले इस ऑपरेशन में कुल मिलाकर 5 हजार 6 सौ लोगों को बचाया गया। जंग में जल रहे यमन से निकाले गए 5600 लोगों में से 4,640 भारतीय नागरिक हैं जबकि 41 देशों के 960 विदेशी लोगों को भी भारत के जांबाजों ने बचाया है।

    युद्धग्रस्त यमन में चल रहे ऑपरेशन राहत की कमान संभाल रहे भारत के विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह सफल ऑपरेशन को अंजाम देने के बाद देश वापस लौट आए हैं। जिस तरीके से जनरल ने इस पूरे ऑपरेशन को अंजाम दिया है पूरे देश में जनरल की तारीफ हो रही है। दिल्ली एयरपोर्ट पर वी के सिंह का जोरदर स्वागत किया गया। जनरल के समर्थक ढोल नगाड़ों के साथ उनके स्वागत के लिए तैयार खड़े थे। उनकी पत्नी और बेटी के साथ ढोल नागड़े लेकर नाचते रहे। साथ ही लोग वीके सिंह के पोस्टर लेकर जिंदाबाद के नारे लगाते रहे। वहीं विदेशी मीडिया ने भी यमन में भारत के ऑपरेशन और वीके सिंह की तारीफों के पुल बांधे हैं। अमेरीका अखबार WASHINGTON POST ने भारतीय अभियान की तारीफ करते हुए लिखा है कि बचाव कार्य में किसी भी देश के बनिस्पत भारत ने पूरे अभियान की अगुवाई करते हुए यमन में फंसे भारतीयों के अलावा 32 देशों के 550 नागरिकों को बचाया।

    यमन से जिन भारतीयों के बचाया गया है। उसमें 6 दिन एक बच्ची भी शामिल है। बच्ची को डॉक्टरों की मौजूदगी में फ्लाइट से भारत लाया गया। फ्लाइट के अंदर ही बच्ची के लिए इंक्यूबेटर का इंतजाम किया गया था। सोशल मीडिया पर भी जनरल की वतन वापसी के पर हैशटैग ‘वेलकम जनरल’ सबसे ऊपर ट्रेंड कर रहा है।

    Tags: Delhi, Mumbai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर