अपना शहर चुनें

States

हाईकोर्ट के 4 मुख्य न्यायाधीशों और 6 जजों का किया गया ट्रांसफर: कानून मंत्रालय

चार मुख्य न्यायाधीश और छह जजों का ट्रांसफर किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)
चार मुख्य न्यायाधीश और छह जजों का ट्रांसफर किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

HC Chief Justice & Judges: उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने हाल ही में सरकार से आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश माहेश्वरी को सिक्किम उच्च न्याायलय स्थानांतरित करने सहित उच्च न्यायालयों के चार मुख्य न्यायाधीशों के स्थानांतरण की सिफारिश की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2020, 9:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों (High Court) के चार मुख्य न्यायाधीशों और छह न्यायमूर्तियों का गुरुवार को तबादला किया गया है. केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय (Ministry of Law and Justice) ने गुरुवार को ये जानकारी दी. कानून मंत्रालय के मुताबिक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के मुख्य न्यायाधीशों के तबादले किए गए हैं. वहीं मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख, मद्रास, कलकत्ता, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के न्यायमूर्तियों के भी तबादले किए गए हैं.

मंत्रालय के मुताबिक तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राघवेंद्र सिंह चौहान का तबादला उत्तराखंड हाईकोर्ट में किया गया है. जबकि आंध्र प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश जितेंद्र कुमार माहेश्वरी को सिक्किम भेजा गया है. ओडिशा के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक का ट्रांसफर मध्य प्रदेश किया गया है जबकि सिक्किम के मुख्य न्यायाधीश अरूप कुमार गोस्वामी का तबादला आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर किया गया है.

ये भी पढ़ें- सेनाओं को 3 महीनों तक पसंदीदा हथियार खरीदने की छूट, चीन-पाक को जवाब देने को भारत तैयार



इन जजों का भी हुआ स्थानांतरण
इसके अलावा मध्य प्रदेश उच्च न्यायलय के जज संजय यादव का तबादला इलाहाबाद हाईकोर्ट में किया गया है जबकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के जज राजेश बिंदल का तबादला कलकत्ता हाईकोर्ट में किया गया है. मद्रास हाईकोर्ट के जज विनीत कोठारी का ट्रांसफर गुजरात हाईकोर्ट में किया गया है. कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति जॉयमाल्या बागची का आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में तबादला किया गया है. वहीं मध्य प्रदेश के जज सतीश चंद्र शर्मा का तबादला कर्नाटक हाईकोर्ट में किया गया है. वहीं उत्तराखंड के रवि विजयकुमार मलिमथ का तबादला हिमाचल प्रदेश में किया गया है.

वहीं पंजाब और हरियाणा के न्यायामूर्ति एस मुरलीधन का ओडिशा हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश के तौर पर अपॉइंट किया गया है जबकि दिल्ली हाईकोर्ट की जज हिमा कोहली को तेलंगाना हाईकोर्ट में बतौर मुख्य न्यायाधीश अपॉइंट किया गया है. इसके साथ ही कलकत्ता हाईकोर्ट के जज संजीब बनर्जी को मद्रास हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश का पद दिया गया है जबकि इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज पंकज मित्तल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर अपॉइंट किया गया है.

उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने हाल ही में सरकार से आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश माहेश्वरी को सिक्किम उच्च न्याायलय स्थानांतरित करने सहित उच्च न्यायालयों के चार मुख्य न्यायाधीशों के स्थानांतरण कर सिफारिश की थी. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने कुछ सप्ताह पहले राज्य की शीर्ष न्यायपालिका के बारे में भारत के प्रधान न्यायाधीश से शिकायत की थी.

ये भी पढ़ें- योगी सरकार ने शुरू की नोएडा-गाजियाबाद से पटना के लिए डायरेक्ट बस सेवा, जानें

एक अभूतपूर्व कदम के तौर पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने छह अक्टूबर को भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एस ए बोबडे को पत्र लिखा था कि राज्य उच्च न्यायालय का उपयोग लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई उनकी सरकार को अस्थिर करने और गिराने के लिए किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज