गुजरात के कच्छ में 4.1 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं

गुजरात के कच्छ में 4.1 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं
गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किये गए

Earthquake in Gujarat: गुजरात (Gujarat) के कच्छ (Kutch) जिले में बुधवार को 4.1 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 5:16 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के कच्छ (Kutch) जिले में बुधवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई. गांधीनगर (Gandhinagar) के इंस्टीट्यूट ऑफ सेसिमोलॉजी रिसर्च ( Institute of Seismological Research) के मुताबिक बुधवार दोपहर 2 बजकर 9 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र कच्छ जिले के दुधई से 7 किमी उत्तर-उत्तर-पूर्व में 30.5 किमी की गहराई पर था. अब तक की जानकारी के मुताबिक इस कम तीव्रता वाले भूकंप के चलते किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है.

इससे पहले बुधवार सुबह ही गुजरात के सौराष्ट्र (Saurashtra) में भी भूकंप के बेहद हल्के झटके महसूस किये गए थे. इस भूकंप का केंद्र सौराष्ट्र के जामनगर (Jamnagar) जिले के लालपुर से 19 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में था. इससे पहले महाराष्ट्र (Maharashtra) के सतारा (Satara) जिले में स्थित कोयना बांध के इलाके में मंगलवार सुबह 2.6 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. अधिकारी ने यह जानकारी दी. जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली.

ये भी पढ़ें- जानिए क्या होता है संसद में प्रश्नकाल, जिसे खत्म करने पर विपक्ष है नाराज



उन्होंने बताया, ‘‘ सुबह सात बजकर 16 मिनट पर 2.6 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र कोयना बांध से आठ किलोमीटर दूर था.’’ बता दें बीते कुछ समय से देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं. इससे एक हफ्ते पहले पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में 4.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. इसके अलावा हरियाणा और झारखंड में भी बीते एक महीने में भूकंप आ चुका है. हालांकि ये सभी कम तीव्रता का भूकंप के झटके थे जिनमें किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं मिली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज