Home /News /nation /

देश में कोरोना से अब तक 420 मरीजों की मौत, जानें क्या है आपके राज्य का हाल

देश में कोरोना से अब तक 420 मरीजों की मौत, जानें क्या है आपके राज्य का हाल

कोरोना से मौत के बाद डिस्पोजल को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक गाइडलाइन जारी की है.

कोरोना से मौत के बाद डिस्पोजल को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक गाइडलाइन जारी की है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 420 हो गई और संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 12,759 तक पहुंच गई.

    नई दिल्ली. चीन (China) से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण भारत(India) में तेजी से फैल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 420 हो गई और संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 12,759 तक पहुंच गई.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस के 10,824 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 1,514 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज विदेश चला गया है. संक्रमण के कुल मामलों में 76 विदेशी नागरिक शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार शाम से गुरुवार रात तक 28 मौतें हुई हैं.

    मंत्रालय के अनुसार, इनमें से महाराष्ट्र में 9, गुजरात में 6, आंध्र प्रदेश में 5, दिल्ली और तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में 2-2 मौतें हुई हैं. अब तक कुल 420 मौतों में से, सबसे ज्यादा 187 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 53, गुजरात में 36, दिल्ली में 32 पर और तेलंगाना में 18 मौतें हुई हैं. तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 14-14 लोगों के मारे जाने की सूचना है. पंजाब, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 13-13 मौतें हुई हैं. पश्चिम बंगाल में 7 मौतें दर्ज हुई हैं जबकि झारखंड में दो मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मेघालय, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई है.

    आइए जानते हैं आपके राज्य में क्या है कोरोना मरीजों की स्थिति

    महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के गुरुवार को 286 नए मामले सामने आए, जिससे इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 3200 हो गई है. इस वायरस की चपेट में आने से सात और लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही प्रदेश में अबतक कोरोना वासयरस संक्रमण के कुल मामले 3202 हो गए हैं जबकि इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 194 हो गई है.

    उन्होंने बताया कि 5 अन्य मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जिससे इस घातक वायरस से उबरने वाले मरीजों की संख्या बढ़ कर 300 हो गई है.

    मध्यप्रदेश: देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल मध्यप्रदेश के इंदौर में इस महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. जिले में गुरुचार को 110 नए मामले सामने आने के बाद इस महामारी के मरीजों की तादाद बढ़कर 696 पर पहुंच गई। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1090 हो गई है. इनमें से अकेले इंदौर में 39 लोग मारे गये हैं.

    राजस्थान: राजस्थान में कोरोना वायरस के 28 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बृहस्पतिवार को 1,104 हो गई. अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे तक टोंक में 11, जोधपुर में 11, झुंझुनू व कोटा में दो-दो तथा जोधपुर, बीकानेर तथा अजमेर में एक-एक नया मामला सामने आया है.

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिक और 54 वे लोग हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है. राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और कम से कम 40 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है.

    उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में कोविड—19 संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गयी. इसके साथ सूबे में मृतकों का आंकड़ा 13 हो गया है. राज्य में बृहस्पतिवार को 78 नये मामले सामने आने के साथ कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की तादाद बढ़कर 805 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित दो और लोगों की मौत हो गई है.

    इस तरह इस बीमारी से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13 हो गई है. उन्होंने बताया कि मरने वालों में सबसे ज्यादा पांच लोग आगरा के हैं. इसके अलावा मुरादाबाद में 2 लोगों की मौत हुई है.

    लखनऊ, कानपुर, बस्ती, मेरठ, बुलंदशहर और वाराणसी में कोविड-19 की चपेट में आए एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है. राज्य में आज कोरोना वासरस संक्रमण के 78 नये मामले सामने आये. इस तरह राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 805 हो गयी है. ये मामले 48 जिलों के हैं. इनमें से अब तक 74 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं.

    दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 62 मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 1640 हो गये तथा इसके चलते छह लोगों की मौत हो गयी है. कुल मामलों में से 1080 वे हैं जिन्हें विशेष अभियान के तहत केंद्रों में लाया गया है. बुधवार की रात राजधानी में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1578 थी, जिसमें 32 वे लोग भी शामिल थे, जिनकी इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है.

    दिल्ली में छह और लोगों के मरने के साथ ही इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 38 हो गयी है. कुल मामलों में से 51 को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है.

    पंजाब: पंजाब में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमित गुरुदासपुर निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. जबकि राज्य में संक्रमण के 11 मामले सामने आये जिससे संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 197 हो गया. जानकारी के मुताबिक कहनूवान में भैनी पासवाल के रहने वाले इस व्यक्ति के दो दिन पहले कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

    पीड़ित का अमृतसर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. वह हाई ब्लड प्रेशर और शुगर से भी पीड़ित था. मेडिकल बुलेटिन में कहा गया कि ताजा मामलों में छह मामले जालंधर से, तीन पटियाला से और दो पठानकोट के हैं. इसमें कहा गया कि वायरस से राज्य में अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है.

    केरल: केरल में गुरुवार को कोविड-19 के सात नये मामले सामने आये, वहीं राज्य सरकार ने लॉकडाउन को लेकर केंद्र द्वारा जारी दिशानिर्देश लागू करने का निर्णय किया.मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि उन क्षेत्रों में पूरी तरह से लॉकडाउन का पालन होगा, जिन्हें कोविड-19 हॉटस्पॉट (संक्रमण से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) घोषित किया गया है और अंतरराज्यीय और अंतर जिला यात्रा को अनुमति नहीं दी जाएगी.

    उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल से राज्य में वाहनों के लिए सम-विषम योजना लागू की जाएगी. उन्होंने कहा कि तीन मई तक कोई सार्वजनिक परिवहन सुविधा नहीं होगी तथा सिनेमा हॉल और धार्मिक स्थान बंद रहेंगे. गुरुवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के सात नये मामले सामने आये, जबकि 27 व्यक्ति ठीक हो गए जिससे राज्य में ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 245 हो गई.

    इसे भी पढ़ें :-

    Tags: China, Corona, Corona patients, Corona Virus, Coronavirus, Health ministry, India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर