Home /News /madhya-pradesh /

bjp congress using social media as election weapon in panchayat chunav nagariya nikay chunav mpns

एमपी: नगरीय निकाय-पंचायत चुनावों में नए हथियार का इस्तेमाल, क्या नेता जीतेंगे इससे मैदान?

Bhopal News: मध्य प्रदेश में होने वाले चुनावों के प्रचार के लिए राजनीतिक पार्टियां सोशल मीडिया का जमकर सहारा ले रही हैं.

Bhopal News: मध्य प्रदेश में होने वाले चुनावों के प्रचार के लिए राजनीतिक पार्टियां सोशल मीडिया का जमकर सहारा ले रही हैं.

MP Latest News: मध्य प्रदेश में हो रहे चुनावों में राजनीतिक पार्टियां सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल कर रही हैं. नेताओं ने सोशल मीडिया को नया चुनावी हथियार बना लिया है. नेताओं का कहना है कि सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर खर्चा है नहीं और प्रचार सीधे मतदाता तक हो रहा है. जहां तक पार्टी की पहुंच है, वहां से बहुत दूर तक प्रचार हो रहा है. नेताओं ने सब्सक्राइबर्स की लिस्ट भी तैयार की है, ताकि उन तक अपनी सीधी बात पहुंचा सकें. नेता सोशल मीडिया पर अपनी ताकत और विपक्ष की कमजोरी का जमकर प्रचार कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों में इस बार सोशल मीडिया ने प्रचार-प्रसार को नया रंग दिया है. नेताओं ने इसे अपने चुनावी मैदान का नया हथियार बनाया है. कम समय में वोटर्स तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों ने सब्सक्राइबर्स की लिस्ट तैयार की है. उम्मीदवार सोशल मीडिया के जरिये अपने कामकाज और अपने प्रतिद्वंदियों के कामकाज न करने की रिपोर्ट भी सोशल मीडिया पर भेज रहे हैं. इस माध्यम से उम्मीदवार मतदाताओं को हर तरह से लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. नेताओं का कहना है कि चुनाव में प्रचार-प्रसार को लेकर उनका फोकस खासतौर पर सोशल मीडिया पर है. नेता सोशल मीडिया, फेसबुक और व्हाट्सएप पर जमकर प्रचार कर रहे हैं.

बीजेपी के पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता का कहना है कि सोशल मीडिया पर खर्चा कम है लोगों तक पहुंच असीमित है. प्रत्याशियों के फेसबुक पर पेज बने हुए. जिसके जरिए वोटरों तक अपनी बात, विकास का खाका आसानी से पहुंच रहा है. समर्थक भी इन पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर कर रहे हैं. हालांकि फेसबुक और व्हाट्सएप के अलावा नेता छोटी-छोटी पीआर कंपनियों का भी सहारा ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर आज हर वर्ग का शख्स सक्रिय है. औसतन हर नागरिक हफ्ते में 18 घंटे से ज्यादा सोशल मीडिया पर बिता रहा है. इसमें युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है. इनमें वे युवा भी शामिल हैं जो पहली बार वोट करने जा रहे हैं. ऐसे में उम्मीदवार सोशल मीडिया जैसे सशक्त माध्यम के जरिये ही हर वर्ग के वोटर को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर तर्क के साथ हो रही बात
दूसरी ओर, बीजेपी के पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि सोशल मीडिया पर हर वर्ग के लोग हैं. ऐसे में युवा बुजुर्ग और महिलाओं तक अपनी बात पहुंचाने पहुंचाने में आसानी हो रही है. हालांकि सोशल मीडिया के साथ-साथ कार्यकर्ता घर-घर जाकर भी मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर अब युवा ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे हैं. इस पर लोग मजबूती से अपनी बात रख रहे हैं. ऐसे में प्रत्याशियों ने भी इस बार प्रचार के तरीके का सहारा लिया है. उनका कहना है कि इस प्लेटफॉर्म पर लोग तर्क के साथ बात कर रहे हैं. किसी भी चीज को आसानी से स्वीकार नहीं किया जा रहा. लोग पूरी प्रोफाइल चेक करने के साथ-साथ उन छोटी-छोटी चीजों को देख रहे हैं, जिनसे विचारों का पता चल रहा है. इसलिए सोशल मीडिया जनता के बीच जाने का सशक्त माध्यम बन गया है.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर