• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • देश में अब तक कोविड टीके की 45.55 करोड़ खुराकें लगाई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में अब तक कोविड टीके की 45.55 करोड़ खुराकें लगाई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में अब तक कोविड टीके की 45.55 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. 
(सांकेतिक फोटो)

देश में अब तक कोविड टीके की 45.55 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. (सांकेतिक फोटो)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (union health ministry) ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में कोविड रोधी टीकों की अब तक 45.55 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. शाम सात बजे तक की अस्थायी रिपोर्ट के मुताबिक, बृहस्पतिवार को टीके की करीब 47 लाख खुराकें लगाई गई हैं. मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को पहली खुराक के तौर पर 22,83,010 टीके लगाए गए हैं.

  • Share this:

    नयी दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (union health ministry) ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में कोविड रोधी टीकों की अब तक 45.55 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. शाम सात बजे तक की अस्थायी रिपोर्ट के मुताबिक, बृहस्पतिवार को टीके की करीब 47 लाख खुराकें लगाई गई हैं. मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को पहली खुराक के तौर पर 22,83,010 टीके लगाए गए हैं जबकि 18-44 समूह में दूसरी खुराक के तौर पर 4,34,990 टीके लगाए गए हैं.

    कुल मिलाकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 18-44 आयु समूह के 14,66,22,393 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है जबकि 76,51,261 लोगों को दोनों खुराकें लगाई जा चुकी हैं. मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश ने 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में टीके की एक करोड़ से अधिक खुराकें लगाई हैं.

    ये भी पढ़ें : देश में लगातार बढ़ रहा कोविड R-Value; केरल, पूर्वोत्तर के राज्य बढ़ा रहे चिंता

    ये भी पढ़ें :  ‘किसान संसद’ में कृषि कानूनों पर चर्चा, निरस्त करने की मांग का प्रस्ताव पारित

    सूत्रों का कहना है कि देशभर में कोविड 19 टीकाकरण तेजी से करने के लिए केंद्र सरकार, राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर काम कर रही है. टीकाकरण को तेज और सटीक करने के लिए रूपरेखा बनाई गई है. टीकों को उपलब्‍ध कराने से पहले ही उनकी उपलब्‍धता, उपलब्‍ध कराने का समय बताने की व्‍यवस्‍था की गई है, ताकि राज्‍य उनकी संख्‍या के आधार पर अपनी तैयारी कर सकें. सरकार ने टीकाकरण करने के लिए बहुत बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाया था.

    स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने बड़े टारगेट को एक तय समय में निपटाने को कहा
    मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने स्वास्थ्य मंत्री के पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) में कुछ बदलाव किए हैं. इसमें अहम बदलाव ये है कि मंत्रालय के हर फ्लोर पर एक आइडिया बॉक्स (Idea Box) लगाया गया है. लकड़ी के इस बॉक्स पर आइडिया बॉक्स लिखा गया है. निर्माण भवन में दाखिल होते ही इस बॉक्स पर सबसे पहले नजर पड़ती है. मनसुख मांडविया ने जैसे ही स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली, उन्होंने तुरंत सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक में अपने काम के स्टाइल के बारे में उन्हें बताया. जिसमें बड़े टारगेट को एक तय समय में निपटाने को कहा. मांडविया ने अधिकारियों से वर्क कल्चर में बदलाव लाने को कहा है. मांडविया ने स्वास्थ्य सचिव से हर डिपार्टमेंट में आइडिया बॉक्स लगाने के लिए कहा है. आइडिया बॉक्स तमाम चुनौतियों से निपटने में मददगार हो सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज