FCI को तारपोलिन सप्लाई करने वाली कंपनियों के खिलाफ देश भर में 6 जगह CCI की छापेमारी

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 12:24 PM IST
FCI को तारपोलिन सप्लाई करने वाली कंपनियों के खिलाफ देश भर में 6 जगह CCI की छापेमारी
CCI की 45 सदस्यों की टीम, देश भर के 6 जगहों पर छापेमारी की. कंपनियों पर आरोप है कि टेंडर की प्रक्रिया को प्रभावित किया.

CCI की 45 सदस्यों की टीम, देश भर के 6 जगहों पर छापेमारी की. कंपनियों पर आरोप है कि टेंडर की प्रक्रिया को प्रभावित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 12:24 PM IST
  • Share this:
शंकर आनंद

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) द्वारा गुरूवार को सुबह -सुबह ही 6 लोकेशन पर छापेमारी के मामले को अंजाम दिया गया. CCI की करीब 45 सदस्य टीम ने राजधानी दिल्ली , मोहाली , करनाल , बडोदरा (गुजरात ) सहित अन्य स्थानों पर छापेमारी की है. ये छापेमारी कई कंपनियों के खिलाफ है जो गलत तरीके से टेंडर प्रणाली को प्रभावित करके सरकार को करोड़ों रूपये का चूना लगाने का प्रयास कर रही थी.

CCI की टीम को इस मामले की हाल फिलहाल में ये जानकारी मिली थी की फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI ) को अनाज ढंकने के लिए जो तारपोलिन की आवश्यकता होती है उसके टेंडर प्रणाली को काफी समय से प्रभावित करके कई भ्रष्ट अधिकारी करोडों रूपये का फर्जीवाडा कर रहे हैं. लिहाजा इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस छापेमारी को अंजाम दिया गया.

CCI अधिकारियों ने कहा कि - 

सीसीआई के सूत्रों के मुताविक इस फर्जीवाडे में कई अधिकारियों की भूमिका के साथ -साथ कई कंपनियों की भूमिका भी काफी संदिग्ध है. जो आपस में ही टेंडर प्रणाली को फिक्स कर लेते थे और जानकारी तो ये भी मिली है की जो माल की सप्लाई होती थी उसकी गुणवता के साथ भी समझौता कराया जाता था ,और उसके बदले में मोटी रकम की उगाही कर ली जाती थी.

राजधानी दिल्ली में स्थित सीसीआई मुख्यालय द्वारा इस मामले में कार्रवाई के लिए आदेश पारित किया गया था. उसके बाद ये छापेमारी की गई है. सीसीआई डीजी मुख्यालय के सूत्रों के मुताविक शिवालिक , एग्रो ,क्लामेक्स थिंटेटिक्स , अरूण मैनीफेक्चरिंग सर्विसेज , बैगपोली इंटरनेशनल नाम की कंपनियों के खिलाफ ये छापेमारी चल रही है.

डीजी ऑफिस के सूत्रों के मुताविक अगर इस मामले में कंपनियों की भूमिका संदिग्ध या आरोप सिद्ध होता है तो उसके खिलाफ बडी कार्रवाई करते हुए करोडों रूपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.
Loading...

यह भी पढ़ें:  गणपति बप्पा के मोदक में मिलावट का खेल! 1 क्विंटल लड्डू ज़ब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 7:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...