मिजोरम में 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके, लोगों में फैली दहशत

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के झटके राज्य की राजधानी आइजोल में भी महसूस किए गए जहां लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

भाषा
Updated: November 11, 2018, 6:13 AM IST
मिजोरम में 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके, लोगों में फैली दहशत
फाइल फोटो
भाषा
Updated: November 11, 2018, 6:13 AM IST
मिजोरम में शनिवार रात को 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भारतीय मौसम विभाग ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि रात 10 बजकर 45 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र चम्फाई जिले में जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था.

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के झटके राज्य की राजधानी आइजोल में भी महसूस किए गए जहां लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि पुलिस ने बताया कि अभी भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है.

गौरतलब है कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों में असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर हैं. भूकंपवैज्ञानिकों के मुताबिक, देश का पूर्वोत्तर हिस्सा दुनियाभर के सर्वाधिक भूकंप की आशंका वाले क्षेत्रों में छठे स्थान पर माना जाता है.

ये भी पढ़ें: असम के कोकराझार में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके

बता दें कि कुछ महीने पहले दिल्ली NCR में सोमवार सुबह 6.28 बजे फिर से हलके भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.  जिसका केन्द्र दिल्ली से 6 किलोमीटर दूर मेरठ के खरखौदा में था.  उल्लेखनीय है कि भूकंप एक आपदा है जो बिना बताए आपको नुकसान पहुंचा सकती है. पृथ्वी के अंदर कई टुकड़ों में टूटी हुई प्लेटें होती हैं जो तैरती रहती हैं. सामान्य रूप से यह प्लेटें 10-40 मिलिमीटर प्रति वर्ष की गति से गतिशील रहती हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में भूकंप के हल्के झटके, जान-माल का नुकसान नहीं
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर