1 मई से 15 जून तक राज्‍यों, केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्‍क मिलेंगी 5.86 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन

देश में तेजी से चल रहा है कोरोना टीकाकरण का काम. (File pic AP)

देश में तेजी से चल रहा है कोरोना टीकाकरण का काम. (File pic AP)

COVID-19 Vaccination: टीका विनिर्माताओं से प्राप्त अनुमान के अनुसार, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए टीकों की सीधी खरीद के वास्ते जून के अंत तक कुल 4.87 करोड़ खुराक उपलब्ध होंगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि केंद्र द्वारा उपलब्ध कराए गए एक अनुमान के मुताबिक, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक मई से 15 जून तक कोविड रोधी टीके की 5.86 करोड़ खुराक नि:शुल्क मुहैया कराई जाएंगी. मंत्रालय ने कहा कि इसके अतिरिक्त, टीका विनिर्माताओं से प्राप्त अनुमान के अनुसार, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए टीकों की सीधी खरीद के वास्ते जून के अंत तक कुल 4.87 करोड़ खुराक उपलब्ध होंगी.

जून तक आपूर्ति की स्पष्ट समयसीमा के साथ उक्त अनुमान के मद्देनजर एवं टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए उपलब्ध खुराकों का पर्याप्त एवं त्वरित उपयोग सुनिश्चित करने के वास्ते राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सुझाव दिया गया है कि वे टीकाकरण के लिए जिलावार और कोविड टीकाकरण केंद्रों के हिसाब से योजना तैयार करें.

ये भी पढ़ें: घर-घर जाकर हो टीकाकरण, तभी कोरोना की तीसरी लहर से होगा बचाव, IMA अध्‍यक्ष का सुझाव

ये भी पढ़ें: दिल्ली में ब्लैक फंगस से पहली मौत, 37 साल के कोरोना मरीज ने तोड़ा दम
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह भी सलाह दी गई है कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश इस तरह की योजना के बारे में जनता में जागरूकता लाने एवं टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ न लगने देने तथा कोविन एप पर टीकाकरण के लिए आसानी से तारीख एवं समय प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुगम बनाने जैसी चीजें सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मीडिया मंचों का इस्तेमाल करें.


राज्य सरकारों और निजी टीकाकरण केंद्रों-दोनों को सलाह दी गई है कि वे कोविन डिजिटल मंच पर अग्रिम रूप से अपने टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी प्रकाशित करें और सिर्फ एक ही दिन का टीकाकरण कार्यक्रम प्रकाशित न करें.



(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज