Home /News /nation /

Omicron वेरिएंट से संक्रमित दो लोगों के संपर्क में आए 5 लोग कोविड पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल

Omicron वेरिएंट से संक्रमित दो लोगों के संपर्क में आए 5 लोग कोविड पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल

सभी पांचों को कोविड -19 की दोनों वैक्सीन दी जा चुकी हैं और उन्हें एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (File pic)

सभी पांचों को कोविड -19 की दोनों वैक्सीन दी जा चुकी हैं और उन्हें एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (File pic)

Omicron Variant Cases in India: बीबीएमपी ने गुरुवार को कहा कि शहर में सामने आये कोविड-19 के नये स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामलों में एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है, जबकि दूसरा स्थानीय व्यक्ति है. हालांकि, बेंगलुरु के रहने वाले व्यक्ति ने विदेश यात्रा नहीं की थी. नगर निकाय ने बताया कि दक्षिणी अफ्रीकी नागरिक अपनी कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद देश से चला गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कर्नाटक में दो लोगों के कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Karnataka Omicron Variant Cases) से संक्रमित पाए जाने के बाद, एक मरीज के संपर्क में आए पांच लोग कोविड -19 (Covid-19) से संक्रमित पाए गए हैं. उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं ताकि यह तय किया जा सके कि क्या वे नए वेरिएंट से संक्रमित हैं या नहीं. बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने गुरुवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी एएनआई ने बीबीएमपी के हवाले से कहा, “46 वर्षीय पुरुष के तीन प्राइमरी कॉन्टैक्ट्स और दो सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स 22 नवंबर और 25 नवंबर के बीच पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी आईसोलेट हैं.”

    कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि सभी पांचों को कोविड -19 की दोनों वैक्सीन दी जा चुकी हैं और उन्हें एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एएनआई के मुताबिक सुधाकर ने कहा, “उनके (स्वास्थ्यकर्मी के) प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स में से, 5 लोग कोविड -19 से संक्रमित पाए गए हैं. ऐसे में कुल 6 लोगों को आइसोलेट कर सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. उनमें से किसी में भी गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं. इन सभी लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.”

    दूसरे व्यक्ति ने नहीं की थी विदेश यात्रा
    बीबीएमपी ने गुरुवार को कहा कि शहर में सामने आये कोविड-19 के नये स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामलों में एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है, जबकि दूसरा स्थानीय व्यक्ति है. हालांकि, बेंगलुरु के रहने वाले व्यक्ति ने विदेश यात्रा नहीं की थी. नगर निकाय ने बताया कि दक्षिणी अफ्रीकी नागरिक अपनी कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद देश से चला गया.

    बीबीएमपी मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा, ‘‘कृपया गौर करें कि दूसरे व्यक्ति ने कोई (विदेश) यात्रा नहीं की थी इसलिए और अधिक लोगों के संक्रमित होने की गुंजाइश है. इस नये स्वरूप के खिलाफ सतर्क रहने की जरूरत है. ’’ उन्होंने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि प्रशासन इस वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के उपायों के बारे में विशेषज्ञों के साथ निरंतर परामर्श कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं यही कहूंगा कि एहतियाती उपायों पर ध्यान दें क्योंकि किसी भी स्वरूप के लिए ये एक समान हैं. ’’

    आयुक्त ने यह भी कहा कि कम सी.टी. वैल्यू वाले पॉजिटिव मामलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा रहा है तथा उनके नतीजे करीब एक हफ्ते में आएंगे.

    Tags: Coronavirus, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर