भारत में 5 लाख मरीजों ने कोरोना को हराया, कुल केस हुए 8 लाख, करीब 22 हजार की गई जान

भारत में 5 लाख मरीजों ने कोरोना को हराया, कुल केस हुए 8 लाख, करीब 22 हजार की गई जान
भारत में कोरोना वायरस के कुल केस 8 लाख हो गए हैं. (फाइल फोटो)

भारत (India) में कोविड-19 के केस 8 लाख हो गए हैं. देश ने यह आंकड़ा 10 जुलाई को पार किया. राहत की बात यह है कि भारत में कोरोना से संक्रमित होने के बाद लोग तेजी से ठीक हो रहे हैं. अब तक 5 लाख लोग इस महामारी से उबर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 11, 2020, 12:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 10 जुलाई को कोरोना वायरस (Coronavirus) और भारत से जुड़ी दो अहम खबरें आईं. इनमें एक अच्छी खबर है और दूसरी चिंताजनक. अच्छी खबर यह है कि देश में कोरोना से संक्रमित होकर ठीक होने वाले लोगों की संख्या 5 लाख पहुंच गई है. देश में अब तक जितने लोग कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित हुए हैं उनमें से 62% से ज्यादा लोग रिकवर होकर घर लौट चुके हैं. कोरोना वायरस से जुड़ी दूसरी अहम खबर यह है कि भारत (India) में कुल केस का आंकड़ा 8 लाख को पार कर गया है. चिंताजनक यह है कि अब देश में महज चार दिन में एक लाख नए केस आ रहे हैं.

भारत में शुक्रवार रात 9 बजे तक कोरोना वायरस के कुल केस 8.04 लाख हो चुके हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक इनमें से 5.03 लाख लोग इस महामारी से संक्रमित होकर स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि 2.80 लाख लोग अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं. करीब 21.80 हजार लोग कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं. सबसे अधिक कोरोना वायरस केस के मामले में भारत इस समय तीसरे नंबर पर है. भारत से ज्यादा केस सिर्फ अमेरिका और ब्राजील में हैं.

रोज बढ़ रहे 25 हजार केस
भारत में कोरोना का पहला केस 30 जनवरी को सामने आया था. इसके 110 दिन बाद यह संख्या एक लाख हो गई. संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी और महज 15 दिन में यह आंकड़ा 2 लाख पार कर गया. देश में कोरोना की रफ्तार कम करने के लिए तमाम प्रयास किए गए, लेकिन कामयाबी मिलती नहीं दिख रही. अब तक रोजाना 25 हजार केस आने लगे हैं. यानी हर चार दिन में देश में एक लाख केस बढ़ रहे हैं.
62% से ज्यादा मरीज ठीक हो गए


कोरोना के इस कहर के बीच एक राहत की भी खबर है. देश में 5 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं. यह कुल संक्रमित मरीजों का 62% से अधिक है. यह औसत ना सिर्फ दुनिया के सामूहिक औसत से बेहतर है, बल्कि कई विकसित देशों से भी अच्छा है. अमेरिका में कोरोना से रिकवरी रेट करीब 45% है. भारत से ज्यादा मरीज सिर्फ अमेरिका और ब्राजील में ठीक हुए हैं. ब्राजील में रिकवरी रेट 67% है.

दुनिया में 1.24 करोड़ केस
दुनिया की बात करें तो इस समय 1.25 करोड़ केस हैं और 5.59 लाख लोग जान गंवा चुके हैं. सबसे अधिक केस अमेरिका (USA) में हैं. अमेरिका में 32.40 लाख केस हैं. ब्राजील (Brazil) में 17.62 लाख केस हैं. भारत तीसरे, रूस चौथे और पेरू पांचवें नंबर पर हैं. दुनिया में सात देश ऐसे हैं जहां तीन लाख से अधिक केस हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading