कोरोना से 50 फीसदी मौतें महाराष्ट्र, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में, पिछले 14 दिनों में संक्रमण की रफ्तार ने बढ़ाई टेंशन

एक मई से पूरे देश में 18 से 44 साल उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. फाइल फोटो

एक मई से पूरे देश में 18 से 44 साल उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. फाइल फोटो

Coronavirus deaths in India: स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना से 50 फीसदी मौतें तीन राज्यों में दर्ज की जा रही हैं. ये राज्य दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 5:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से पैदा हुई स्थिति का विश्लेषण करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना से 50 फीसदी मौतें तीन राज्यों में दर्ज की जा रही हैं. ये राज्य दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र हैं. मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में वायरस संक्रमण के मामले पहले के मुकाबले ज्यादा आ रहे हैं. मंत्रालय ने कहा कि कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गोवा और ओडिशा में संक्रमण के ना केवल मामले ज्यादा आ रहे हैं, बल्कि इन मामलों के बढ़ने की रफ्तार भी बहुत ज्यादा है.

केंद्र की ओर से कहा गया कि पिछले 14 दिनों में संक्रमण बढ़ने की रफ्तार चिंताजनक है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कर्नाटक, केरल, बंगाल, तमिलनाडु, गोवा, ओडिशा में ना केवल कोरोना चरम पर है, बल्कि वहां कोविड-19 के मामलों में भी बढ़ोतरी का ग्राफ ऊपर की तरफ है. वहीं, कोविड-19 की दूसरी लहर राजस्थान, उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष की तुलना में पांच गुना ज्यादा चरम पर, छत्तीसगढ़ में 4.5 गुना और दिल्ली में 3.3 गुना ज्यादा है.

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से सभी अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की खपत का ऑडिट करने को कहा है. इसमें प्राइवेट अस्पताल भी शामिल हैं. सरी ओर एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि रेमडेसिविर का इस्तेमाल बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं करनी चाहिए और इसका इस्तेमाल सिर्फ अस्पतालों में हो.

संक्रमित मरीजों के लिए होम आइसोलेशन कब खत्म की जाए? इस सवाल पर गुलेरिया ने कहा कि अगर होम आइसोलेशन के दस दिन बाद मरीज में कोई लक्षण नहीं हैं और तीन दिनों से बुखार नहीं है, तो होम आइसोलेशन खत्म किया जा सकता है.


उन्होंने यह भी कहा कि अगर होम आइसोलेशन पीरियड खत्म हो जाता है, तो टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज