अपना शहर चुनें

States

5,000 बायो गैस संयंत्र लगाने की योजना, 1.75 लाख करोड़ रुपए का होगा निवेश: धर्मेन्द्र प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान (फ़ाइल फोटो)
धर्मेंद्र प्रधान (फ़ाइल फोटो)

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि कृषि अवशेष, गोबर और स्थानीय निकायों के ठोस कचरे से बायो गैस सृजित करने के लिए अगले पांच साल में 1.75 लाख करोड़ रुपए के निवेश से 5,000 संयंत्र स्थापित करने की योजना बनायी गयी है.

  • Share this:
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि कृषि अवशेष, गोबर और स्थानीय निकायों के ठोस कचरे से बायोगैस सृजित करने के लिए अगले पांच साल में 1.75 लाख करोड़ रुपए के निवेश से 5,000 संयंत्र स्थापित करने की योजना बनायी गयी है.

प्रधान ने कहा कि तेल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भरता कम करने के मकसद से सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन विपणन कंपनियां इन संयंत्रों से उत्पादित सभी बायोगैस 46 रुपए किलो पर खरीदेगी.

भारत अपनी कुल तेल ज़रूरतों में से 81 फीसदी से अधिक आयात से पूरा करता है. इसमें कमी लाने के लिए कृषि अवशेष, ठोस कचरा, गोबर, और दूषित जल शोधित संयंत्रों से निकलने वाले अवशिष्ट आदि से बायोगैस उत्पादन की योजना है.



उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, 'हमने कॉम्प्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) पेशकश को लेकर सोमवार को उत्पादकों से रुचि पत्र आमंत्रित किया है. तेल कंपनियां परिवहन के लिए ईंधन के रूप में इसका उपयोग कर सकती हैं.' सीबीजी आने के बाद ये कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) का स्थान लेगी. फिलहाल सीएनजी का उपयोग बसों, कार और आटो में किया जाता है.
प्रधान ने कहा, 'सीबीजी के लिए कीमत 46 रुपए किलो रखी गयी है जो घरेलू नेचुरल गैस से अधिक है. इसके अलावा 100 फीसदी खरीद की गारंटी दी जा रही है.' देश में 14.6 करोड़ घन मीटर प्रतिदिन प्राकृतिक गैस की खपत की जा रही है, इसमें से 56 फीसदी का आयात किया जाता है.

मंत्री ने कहा कि देश में कचरे से 6.2 करोड़ टन सीबीजी उत्पादन की क्षमता है और इसके उपयोग से ऊर्जा में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ेगी जो फिलहाल 6 से 7 फीसदी है. उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में 5,000 सीबीजी संयंत्र लगाने का प्रस्ताव है जिससे प्रत्यक्ष रूप से 75,000 रोज़गार मिलेंगे.

प्रधान ने कहा, 'इसमें 1.75 करोड़ रुपए का निवेश होगा.' उन्होंने कहा कि रुचि पत्र 31 मार्च 2019 तक वैध है, लेकिन पहला सीबीजी संयंत्र से उत्पादन इसी तिमाही में शुरू हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज