लाइव टीवी

देश में कम हुए हैं रिश्वतखोरी के मामले, इस डिपार्टमेंट में अब भी देनी पड़ती है सबसे ज्यादा घूस

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 2:13 PM IST
देश में कम हुए हैं रिश्वतखोरी के मामले, इस डिपार्टमेंट में अब भी देनी पड़ती है सबसे ज्यादा घूस
सांकेतिक तस्वीर

ये सर्वे लोकल सर्कल्स और ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया (Local circles Transparency International) ने किया है, जिसमें 50 फीसदी भारतीयों ने कहा कि उन्होंने 2019 में सरकारी अधिकारियों को घूस दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 2:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कई दशकों से देश की आम जनता रिश्वतखोरी (Bribe) से परेशान है. हर छोटी-मोटी चीज़ों के लिए सरकारी ऑफिस में रिश्वत देनी पड़ती है. हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की सरकार आने के बाद इसमें काफी गिरावट आई है. एक सर्वे के मुताबिक, देशभर में रिश्वतखोरी के मामलों में पिछले साल के मुकाबले काफी गिरावट आई है. हालांकि 50 फीसदी भारतीयों ने कहा कि उन्होंने 2019 में सरकारी अधिकारियों को घूस दी. ये सर्वे लोकल सर्कल्स और ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया (Local circles Transparency International) ने किया है.

ये सर्वे 20 राज्यों में किया गया, जिसमें सामने आया कि साल 2019 में 49 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने रिश्वत नहीं दी. सिर्फ 24 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने कई बार रिश्वत दी. 27 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने एक या दो बार रिश्वत दी. पिछले साल यानी 2018 में 27 फीसदी लोगों ने कहा था उन्होंने कई बार रिश्वत दी. ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिना रिश्वत दिए सरकारी अधिकारी या कर्मचारी समय से काम नहीं करते और परेशान करते हैं.

सर्वे की मुख्य बातें
>> 11 राज्यों में सबसे ज्यादा रिश्वतखोरी प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन या जमीन संबंधी मामले निपटाने में होती है.

>>सर्वे में पता चला है कि 6 राज्यों में पुलिस सबसे ज्यादा घूसखोर विभाग है.

>>मध्यप्रदेश अकेला राज्य है जहां सबसे भ्रष्ट विभाग नगर निगम है.

>>सबसे ज्यादा रिश्वतखोरी के मामले राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड और पंजाब में होते हैं.>>रिश्वतखोरी के सबसे कम मामले दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, केरल, गोवा और ओडिशा से आते हैं

ये भी पढ़ें:

CM योगी जब आधी रात को पहुंचे थाने, पुलिस और संतरी का हुआ यह हाल
मोदी सरकार ने लिए ये 3 बड़े फैसले, किसानों पर होगा सीधा असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 12:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर