राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के कारण 2020 में गई 54 हजार लोगों की जान: रिपोर्ट

अध्ययन के मुताबिक इसी तरह की क्षति अन्य भारतीय शहरों में भी हो रही है जो चिंताजनक है.

Delhi air Pollutions: ग्रीनपीस दक्षिण पूर्व एशिया द्वारा वायु गुणवत्ता विश्लेषण में अनुमान लगाया गया है कि दिल्ली में पीएम 2.5 के प्रदूषण से प्रत्येक 10 लाख आबादी पर 18 हजार लोगों की मौत हुई.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल पीएम 2.5 ((fine particulate matter) से हुए वायु प्रदूषण (Air Pollution) से करीब 54 हजार लोगों की जान चली गई. यह दावा एक नवीनतम अध्ययन में किया गया है. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में पिछले साल वायु प्रदूषण का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानकों से छह गुना अधिक रहा.

    ग्रीनपीस दक्षिण पूर्व एशिया (Greenpeace Southeast Asia) द्वारा वायु गुणवत्ता विश्लेषण में अनुमान लगाया गया है कि दिल्ली में पीएम 2.5 के प्रदूषण से प्रत्येक 10 लाख आबादी पर 18 हजार लोगों की मौत हुई.

    2020 में गई 54,000 लोगों की जान
    अध्ययन में कहा गया, ‘‘ पीएम 2.5 के प्रदूषण की वजह से भारत की राष्ट्रीय राजधानी में वर्ष 2020 में करीब 54,000 लोगों की जान चली गई.’’ पीएम 2.5 हवा में मौजूद सूक्ष्म कण है जिनका आकार 2.5 माइक्रोमीटर होता है. अध्ययन के मुताबिक वैश्विक आधार पर पर्यावरण खतरों में पीएम 2.5 के संपर्क को खतरनाक माना जाता है और वर्ष 2015 में करीब 42 लाख लोगों की असमय मृत्यु इसकी वजह से हुई.

    कई शहरों की हालात चिंताजनक
    अध्ययन के मुताबिक इसी तरह की क्षति अन्य भारतीय शहरों में भी हो रही है जो चिंताजनक है. ग्रीनपीस के अध्ययन में दावा किया गया है,‘‘ अनुमान है कि मुंबई में वर्ष 2020 में 25 हजार लोगों की मौत पीएम 2.5 से हुई जिसे टाला जा सकता था. इसी प्रकार अनुमान है कि बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद एवं लखनऊ में क्रमश: 12 हजार, 11 हजार, 11 हजार एवं 6700 लोगों की मौत टाली जा सकती थी.’’

    ये भी पढ़ेंः- किसानों का हल्ला बोल, गाजियाबाद में रोकनी पड़ी उत्कल एक्सप्रेस



    अध्ययन के मुताबिक प्रदूषण की वजह से दिल्ली को 8.1 अरब डॉलर की अनुमानित आर्थिक क्षति हुई जो उसके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 13 प्रतिशत है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.