Black Fungus Case In India: 18 राज्यों में फैल चुका है ब्लैक फंगस, 55% मरीज शुगर पेसेंट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने बताया,‘एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की 9 लाख खुराक केंद्र सरकार ने ब्लैक फंगस (Black Fungus) का इलाज करने के लिए आयात की है. इनमें से 50 हजार खुराक प्राप्त हो चुकी है. 3 लाख अतिरिक्त खुराक अगले सात दिन में उपलब्ध हो जाएंगी.’

  • Share this:

Black Fungus Case In India: कोरोना वायरस संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस (Mucormycosis) की दस्तक लोगों को बेचैन कर रही है. ब्लैक फंगस देश के 18 राज्यों में पैर फैला चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने बताया है कि सोमवार सुबह तक म्यूकरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) 18 राज्यों में अपनी जड़ें जमा चुका है. अब तक देशभर में इसके 5424 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें सबसे अधिक मामले गुजरात और महाराष्ट्र के हैं. इन मरीजों में से 55 फीसदी मरीज शुगर पेसेंट हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया,‘एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की 9 लाख खुराक केंद्र सरकार ने ब्लैक फंगस का इलाज करने के लिए आयात की है. इनमें से 50 हजार खुराक प्राप्त हो चुकी है. 3 लाख अतिरिक्त खुराक अगले सात दिन में उपलब्ध हो जाएंगी.’

Youtube Video

राजस्थान: क्या आ गई कोरोना की तीसरी लहर? अकेले जयपुर में 10,000 से ज्यादा बच्चे पॉजिटिव
उन्होंने बताया, ‘म्यूकोरमाइकोसिस के 5,424 मामलों में 4,556 मरीज पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे, जबकि 875 मरीज ऐसे हैं जिन्हें कोविड-19 की बीमारी नहीं हुई थी. 55 प्रतिशत मरीज शुगर पेसेंट हैं.’ स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 19 राज्य पहले ही म्यूकोरमाइकोसिस को महामारी अधिनियम के तहत अधिसूचित बीमारी घोषित कर चुके हैं. इसके तहत ऐसे मामलों की जानकारी सरकारी अधिकारियों को देनी होती है.


अनुवांशिकी अनुक्रमण के बारे में वर्धन ने बताया कि 25,739 नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया, जिनमें से 5,261 में वायरस के बी.1.617 प्रकार का पता चला. कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए भारत द्वारा किए जा रहे प्रयास की जानकारी देते हुए हर्षवर्धन ने बताया कि लगातार 11वां दिन है जब नए मामलों के मुकाबले देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही.




फाइजर और मॉडर्ना के आर्डर पहले से फुल, नहीं पता कब तक करना होगा इंतजार

वही, कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड के चलते देश में पिछले 24 घंटे में 4454 दुर्भाग्यपूर्ण मौतें हुईं हैं. सबसे ज़्यादा 1,320 मौतें महाराष्ट्र में दर्ज की गई हैं. इसके अलावा कर्नाटक में 624, तमिलनाडु में 422 और उत्तर प्रदेश में 231 मरीजों ने अपनी जान गंवाई हैं. उन्होंने यह भी बताया कि देश के 16 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है. ये राज्य हैं- कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पुडुचेरी, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम और लक्षद्वीप हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज