केरल में 2 पायलट समेत 58 लोग कोरोना पॉजिटिव, निगरानी में 1 लाख से ज्यादा लोग

केरल में 2 पायलट समेत 58 लोग कोरोना पॉजिटिव, निगरानी में 1 लाख से ज्यादा लोग
केरल में 2 पायलट समेत 58 लोग कोरोना पॉजिटिव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि राज्य में 624 संक्रमित उपचाराधीन है जबकि 575 लोगों को संक्रमणमुक्त होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) में शनिवार को एअर इंडिया के 2 पायलट और चालक दल के पांच सदस्य और एक स्वास्थ्य कर्मी सहित कोविड-19 (Covid-19) के 58 नए मरीज मिले. इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,208 हो गई है. वहीं, केरल में एक लाख तीस हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है.

स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि राज्य में 624 संक्रमित उपचाराधीन है जबकि 575 लोगों को संक्रमणमुक्त होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. इनमें से 10 लोगों को आज छुट्टी दी गई. उन्होंने बताया कि केरल में कोविड-19 से अबतक नौ लोगों की मौत हुई है और हालिया मौत शुक्रवार को अलपुझा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में हुई. वहां संयुक्त अरब अमीरात से आई 36 वर्षीय महिला की मौत हुई थी.

खाड़ी देश से लौटे एक व्यक्ति की मौत



सूत्रों ने बताया कि मृतका 27 मई को लौटने के बाद से क्वारंटाइन सेंटर में थी और उसमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था. हालांकि, वह लिवर की बीमारी से ग्रस्त थी. उन्होंने बताया कि मौत के बाद नमूने को जांच के लिए भेजा गया जिसमें उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि खाड़ी देश से लौटे एक व्यक्ति की कन्नूर जिले के थलसेरी स्थित अस्पताल में आज मौत हुई. हालांकि, जांच में उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई.



संक्रमितों में से 17 विदेश से लौटे थे

उन्होंने बताया कि विभिन्न जिलों में कोविड-19 के नये मामले आए हैं जिनमें सबसे अधिक 10 संक्रमित त्रिशूर में मिले हैं. इसके अलावा पल्लकड़ में नौ, कन्नूर में आठ, कोल्लम, इडुकी,एर्णाकुलम, कोझिकोड जिले में चार-चार और कासरगोड में तीन मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक नये मामलों में 17 विदेश से लौटे हैं जबकि 31 अन्य राज्यों (महाराष्ट्र से 19 और तमिलनाडु से नौ) से लौटे हैं. वहीं दो कोविड-19 मरीजों के संपर्क में आने की वजह से संक्रमित हुए हैं.

1,28,953 होम क्वारंटाइन में रखा गया

राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक प्रदेश में विमान, रेलगाड़ी, समुद्री मार्ग और सड़क मार्ग से 1.27 लाख प्रदेश लौटे हैं. आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक 1,30,157 लोगों को निगरानी में रखा गया है जिनमें से 1,28,953 को होम क्वारंटाइन में रखा गया है. वहीं 1,204 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 243 लोगों को आज ही भर्ती कराया गया. विज्ञप्ति के मुताबिक गत 24 घंटे में 3,206 नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है. अबतक 65,002 नमूनों को जांच के लिए भेजा जा चुका है जिनमें से 62,543 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. प्रदेश में 106 निषिद्ध क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं जिनमें से पांच शनिवार को घोषित किए.

ये भी पढ़ें-

लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए इंटेलीजेंट स्ट्रैटेजी की जरूरत: एसबीआई रिपोर्ट

Unlock 1.0: अभी नहीं चलेगी Delhi Metro, करना होगा इंतजार

8 जून से खुल जाएंगे रेस्त्रां और मॉल, सिनेमा हॉल, जानें 10 बड़ी बातें
First published: May 30, 2020, 11:12 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading