5 देशों से आयात की जा रही 5,805 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन: गृह मंत्रालय

157 ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेनों के जरिए 637 टैंकर भेजे जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

157 ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेनों के जरिए 637 टैंकर भेजे जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

मंत्रालय ने कहा, "हमने 101 टैंकरों का आयात किया है और 150 टैंकर और आने वाले हैं. कम से कम 100 टैंकरों को घरेलू स्तर पर निर्मित किया जा रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण देश भर में ऑक्सीजन की आपूर्ति में तेजी लाने के लिए केंद्र द्वारा की गई विभिन्न पहलों को सूचीबद्ध करते हुए, भारत सरकार विदेश से तरल ऑक्सीजन का 5,805 मीट्रिक टन (MT) आयात कर रही है, गृह मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. गृह मंत्रालय के के अतिरिक्त सचिव ने बताया कि केंद्र सरकार ने देश में ऑक्सीजन के उत्पादन में भी वृद्धि की है और पीएम केयर फंड के तहत एक लाख ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स की खरीद कर रही है.

मंत्रालय ने कहा, "एलएमओ का 5,805 मीट्रिक टन निर्यात किया जा रहा है, जिसमें से 3440 मीट्रिक टन संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत से 1505 मीट्रिक टन, फ्रांस से 600 मीट्रिक टन, सिंगापुर से 200 मीट्रिक टन और बहरीन से 60 मीट्रिक टन मंगवाया जा रहा है."

ये भी पढ़ें- मुंबई के कोविड मॉडल के लिए केंद्र ने की महाराष्‍ट्र सरकार की प्रशंसा, घट रहे हैं केस

Youtube Video

मंत्रालय ने कहा कि "ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कई पहल की गई हैं. ऑक्सीजन की उपलब्धता में सुधार के लिए, उत्पादन में वृद्धि की गई है और 1,619 प्रेशर स्विंग एडसॉर्प्शन (PSA) संयंत्र स्थापित किए गए हैं. टैंकर उपलब्धता को बढ़ाने के लिए 408 नाइट्रोजन और आर्गन टैंक परिवर्तित किए जा रहे हैं." मंत्रालय ने कहा, "हमने 101 टैंकरों का आयात किया है और 150 टैंकर और आने वाले हैं. कम से कम 100 टैंकरों को घरेलू स्तर पर निर्मित किया जा रहा है. इसके अलावा टर्नअराउंड समय को कम करने के लिए, हम रेल और वायुमार्ग के माध्यम से ऑक्सीजन टैंकरों का परिवहन कर रहे हैं."

डिजिटल ट्रैकिंग सिस्टम से हो रही निगरानी

एमएचए ने कहा कि वास्तविक समय की निगरानी के लिए एक ऑक्सीजन डिजिटल ट्रैकिंग सिस्टम रखा गया है और इसके माध्यम से टैंकरों की निगरानी की जा रही है.




मंत्रालय ने बताया "पीएम केयर फंड के तहत एक लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स खरीदे जा रहे हैं.. 5,805 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का आयात किया जा रहा है. देश में 7,049 मीट्रिक टन क्षमता वाले 374 टैंकरों को भारतीय वायुसेना द्वारा एयरलिफ्ट किया गया है, जबकि 1,407 मीट्रिक टन की संयुक्त क्षमता वाले 81 कंटेनरों का आयात किया गया है. 157 ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेनों के जरिए 637 टैंकर भेजे जा रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज