5G लॉन्च : मेरे 'आत्मनिर्भर भारत' के विचार पर कुछ लोग हंसे थे, लेकिन ऐसा हो चुका है- PM मोदी

Indian Mobile Congress 2022: भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए देश के 3 प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने एक-एक कर प्रधानमंत्री के सामने डेमो दिया. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने मुंबई के एक स्कूल के शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ा. इससे प्रदर्शित हुआ कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर, उनके बीच की शारीरिक दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 5जी टेलीफोनी सेवाओं की शुरुआत कर दी. इसके साथ ही भारत में मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट के नए युग का आगाज हुआ है. दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के मंच से पीएम ने इस सेवा की शुरुआत देश के 13 चुनिंदा शहरों में की. अगले कुछ वर्षों में पूरे भारत में 5जी इंटरनेट सेवाओं का विस्तार होगा. भारत में 5G सेवाओं पर खर्च होने वाली राशि के 2035 तक 450 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट का समर्थन करने में सक्षम, पांचवीं पीढ़ी या 5G सेवा से भारतीय समाज एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त करेगा, ऐसी उम्मीद है.

अधिक पढ़ें ...
01 Oct 2022 14:53 (IST)

रिलायंस जियो ने 5G से कनेक्टेड एक खास एम्बुलेंस लॉन्च किया, जानें इसकी खासियत

रिलायंस जिओ ने 5G से कनेक्टेड एक खास एम्बुलेंस लॉन्च किया. इसकी खासियत य​ह होगी कि एम्बुलेंस में मरीज को अटेंड कर रहे पैरामेडिकल स्टाफ के साथ डॉक्टर 5जी के जरिए जुड़े रहेंगे और लगातार निर्देश देते रहेंगे.यानी किसी भी मरीज के गोल्डेन ऑवर में यह एम्बुलेंस काफी कारगर साबित होगी. आने वाले दिनों में महाराष्ट्र में 50 ऐसी ही एम्बुलेंस लॉन्च की जाएंगी और अगर सफल रहीं तो देश के और भी हिस्सों में भी शुरू की जाएंगी.

01 Oct 2022 14:51 (IST)

5G सेवाओं का शुभारंभ 'विकसित भारत-डिजिटल भारत' के अमृत प्रण की सिद्धि का जनाकांक्षी विजन है- CM योगी

पीएम मोदी द्वारा 5जी नेटवर्क आधारित सेवाओं की लॉन्चिंग पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, देश में 5G सेवाओं का शुभारंभ ‘विकसित भारत-डिजिटल भारत’ के अमृत प्रण की सिद्धि का जनाकांक्षी विजन है. ‘नए भारत’ की शक्ति को आज से मिल रही 5G गति देश की Innovative उड़ानों को नए आकाश प्रदान करेगी. इस नए युग की शुरूआत हेतु अभिनंदन प्रधानमंत्री जी!

01 Oct 2022 12:54 (IST)

Jio दिसंबर तक पूरे भारत को कवर करने की योजना बना रहा है- आकाश अंबानी

रिलायंस जियो के चेयरमैन, आकाश अंबानी ने #5GServices लॉन्च के बाद कहा, Jio दिसंबर तक पूरे भारत को कवर करने की योजना बना रहा है… हम इसे बहुत सस्ती बना देंगे, यह हर भारतीय के लिए सस्ती होनी चाहिए- डिवाइस से लेकर सर्विस तक.

01 Oct 2022 12:44 (IST)

सरकार सही नीयत से काम करे तो नागरिकों की नीयत बदलने में देर नहीं लगती- PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, आज हमारे छोटे व्यापारी हों, छोटे उद्यमी हों, लोकल कलाकार और कारीगर हों, डिजिटल इंडिया ने सबको मंच दिया है, बाजार दिया है. आज आप किसी लोकल मार्केट में या सब्जी मंडी में जाकर देखिए रेहड़ी-पटरी वाला छोटा दुकानदार भी आपसे कहेगा, कैश नहीं ‘UPI’ कर दीजिए. यह बदलाव बताता है कि जब सुविधा सुलभ होती है तो सोच किस तरह सशक्त हो जाती है. साथियों, आज टेलीकॉम सेक्टर में जो क्रांति देश देख रहा है, वह इस बात का सबूत है. अगर सरकार सही नीयत से काम करे तो नागरिकों के नीयत बदलने में दे नहीं लगती है.

01 Oct 2022 12:43 (IST)

इलीट क्लास के कुछ मुट्ठी भर लोग गरीब लोगों की क्षमता पर संदेह करते थे- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, एक वक्त था, जब इलीट क्लास के कुछ मुट्ठी भर लोग गरीब लोगों की क्षमता पर संदेह करते थे. उन्हें शक था कि गरीब लोग डिजिटल का मतलब भी नहीं समझ पाएंगे. लेकिन मुझे देश के सामान्य मानवी की समझ पर, उसके विवेक पर, उसके जिज्ञासु मन पर हमेशा भरोसा रहा है. सरकार ने खुद आगे बढ़कर Digital Payments का रास्ता आसान बनाया. सरकार ने खुद ऐप के जरिए नागरिक केंद्रीत डिलीवरी सर्विस को बढ़ावा दिया. बात चाहे किसानों की हो, या छोटे दुकानदारों की, हमने उन्हें ऐप के जरिए रोज की जरूरतें पूरी करने का रास्ता दिया. हमारे देश की जो ताकत है, इस ताकत को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते.

01 Oct 2022 12:40 (IST)

मेरे 'आत्मनिर्भर भारत' बनने के विचार पर लोग हंसे, लेकिन ऐसा हो चुका है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा- मेरे ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनने के विचार पर लोग हंसे, लेकिन ऐसा हो चुका है. यह इलेक्ट्रॉनिक लागत कम कर रहा है. 2014 में, भारत में केवल 2 मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं थीं, आज यह संख्या बढ़कर 200 से अधिक पहुंच गई है.

01 Oct 2022 12:36 (IST)

भारत चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करेगा, यह भारत का दशक नहीं, शताब्दी होगी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देश में 5जी सर्विस की लॉन्चिंग के मौके पर कहा, डिजिटल इंडिया ने हर नागरिक को एक जगह दी है. यहां तक ​​कि छोटे से छोटे रेहड़ी वाले भी यूपीआई की सुविधा का उपयोग कर रहे हैं. सरकार बिना बिचौलियों के नागरिकों तक पहुंची है. इसका लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंचा है. प्रौद्योगिकी और दूरसंचार में विकास के साथ, भारत चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करेगा. यह भारत का दशक नहीं, भारत की शताब्दी होगी.

01 Oct 2022 12:34 (IST)

पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, 10 रुपये प्रति GB हो गई है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ​पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, जो अब घटकर 10 रुपये प्रति GB हो गई है. औसतन, भारत में एक व्यक्ति प्रति माह 14GB की खपत करता है. इसकी लागत 2014 में लगभग 4200 रुपये प्रति माह होती थी, लेकिन अब यह लागत 125-150 रुपये है. यह हमारी सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है.

01 Oct 2022 12:31 (IST)

हमारी सरकार Internet for All के लक्ष्य पर काम कर रही- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे सरकार ने घर-घर बिजली पहुंचाने की मुहिम शुरू की, जैसे हर घर जल अभियान के जरिए हर किसी तक साफ पानी पहुंचाने के मिशन पर काम किया, जैसे उज्ज्वला योजना के जरिए गरीब से गरीब आदमी के घर में भी गैस सिलेंडर पहुंचाया, वैसे ही हमारी सरकार Internet for All यानी सभी के लिए इंटरनेट के लक्ष्य पर काम कर रही है. मैंने देखा है कि देश के गरीब भी हमेशा नई तकनीकों को अपनाने के लिए आगे आते हैं…प्रौद्योगिकी सही मायने में लोकतांत्रिक हो गई है.

01 Oct 2022 12:25 (IST)

डिजिटल इंडिया की सफलता 4 स्तंभों पर आधारित है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, डिजिटल इंडिया की सफलता 4 स्तंभों पर आधारित है, जो हैं डिवाइस की लागत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा लागत और डिजिटल फर्स्ट का विजन. हमने इन सभी पर काम किया. 2014 में शून्य मोबाइल फोन के निर्यात से लेकर अब तक, जब हम हजारों करोड़ रुपये के फोन निर्यात कर चुके हैं… इन प्रयासों से डिवाइस की लागत पर असर पड़ा है. अब हमें कम कीमत में ज्यादा सुविधाएं मिलने लगी हैं.

01 Oct 2022 12:23 (IST)

भारत पहली बार टेलीकॉम टेक्नॉलजी में ग्लोबल स्टैंडर्ड तय कर रहा है, लीड कर रहा- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 5G के साथ भारत पहली बार टेलीकॉम टेक्नॉलजी में ग्लोबल स्टैंडर्ड तय कर रहा है. भारत लीड कर रहा है. आज इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति इस बात को समझ रहा है कि 5G, इंटरनेट का पूरा आर्टिटेक्चर बदल कर रख देगा. Digital India की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं ये सिर्फ एक सरकारी योजना है. लेकिन Digital India सिर्फ एक नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा Vision है. इस Vison का लक्ष्य है उस Technology को आम लोगों तक पहुंचाना, जो लोगों के लिए काम करे, लोगों के साथ जुड़कर काम करें.

PM Modi

01 Oct 2022 12:19 (IST)

भारत 2G, 3G, 4G के समय टेक्नोलॉजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा, लेकिन 5G के साथ इतिहास रच दिया- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आज 21वीं सदी के विकसित होते भारत के सामर्थ्य का, उस सामर्थ्य को देखने का एक विशेष दिवस है. नया भारत, टेक्नोलॉजी का सिर्फ उपभोक्ता बनकर नहीं रहेगा, बल्कि भारत उस टेक्नोलॉजी के विकास में, उसके कार्यान्वयन में सक्रिय भूमिका निभाएगा. भविष्य की वायरलेस टेक्नोलॉजी को डिजाइन करने में, उस से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी. भारत 2G, 3G, 4G के समय टेक्नोलॉजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा. लेकिन 5G के साथ भारत ने नया इतिहास रच दिया है.

01 Oct 2022 12:14 (IST)

5G, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है, अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आज देश की ओर से, देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से, 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है. 5G, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है. 5G, अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है. मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

01 Oct 2022 12:09 (IST)

आज का दिन ऐतिहासिक, 5जी तकनीक दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में देश में #5GServices की शुरुआत की. उन्होंने 21वीं सदी में 1 अक्टूबर, 2022 को भारत के लिए ऐतिहासिक दिन बताया. पीएम ने कहा कि 5जी तकनीक दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी.

01 Oct 2022 11:58 (IST)

Jio ने 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए PM के सामने यूज केस प्रदर्शित किया

Jio ने भारत में 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के सामने यूज केस प्रदर्शित किया.

01 Oct 2022 11:45 (IST)

दूरसंचार उद्योग 1.3 अरब भारतीयों और हजारों उद्यमों के डिजिटल सपनों को और प्रज्वलित करेगा- कुमार मंगलम बिड़ला

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि दूरसंचार उद्योग 1.3 अरब भारतीयों और हजारों उद्यमों के डिजिटल सपनों को और प्रज्वलित करेगा. यह देश के लिए अगले 3 वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर के योगदान के साथ 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए मंच तैयार करेगा.

01 Oct 2022 11:44 (IST)

पीएम मोदी ने भारत में 5जी सर्विस का शुभारंभ किया

01 Oct 2022 11:33 (IST)

5जी सर्विस के साथ भारत में एक नए युग की शुरुआत होने जा रही- सुनील भारती मित्तल

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक-अध्यक्ष  सुनील भारती मित्तल ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है. एक नए युग की शुरुआत होने वाली है. यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी. यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा.

01 Oct 2022 11:31 (IST)

मार्च 2023 तक देश के सभी शहरों में और 2024 तक पूरे भारत में शुरू हो जाएगी AirTel की 5G सर्विस- सुनील मित्तल

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में कहा कि मार्च 2023 तक देश के सभी बड़े शहरों और 2024 दिसंबर तक पूरे देश में अपनी 5जी सर्विस लॉन्च करेगा. आज देश के 8 शहरों में एयरटेल की 5जी सर्विस शुरू होगी.

Sunil Bharti Mittal

01 Oct 2022 11:27 (IST)

5G कनेक्टिविटी सिर्फ तकनीक की अगली पीढ़ी की तुलना में कहीं बहुत अधिक है- मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने कहा, #5G कनेक्टिविटी सिर्फ तकनीक की अगली पीढ़ी की तुलना में कहीं बहुत अधिक है. मेरे विचार से, यह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करती है.

अधिक पढ़ें

भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए देश के 3 प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने एक-एक कर प्रधानमंत्री के सामने डेमो दिया. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने मुंबई के एक स्कूल के शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ा. इससे प्रदर्शित हुआ कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर, उनके बीच की शारीरिक दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा. जियो के डेमा ने स्क्रीन पर ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) की शक्ति को प्रदर्शित किया और बताया कि इसका उपयोग देश भर के बच्चों को एआर डिवाइस की आवश्यकता के बिना, दूरस्थ रूप से सिखाने के लिए कैसे किया जा सकता है.

एयरटेल के डेमो में, उत्तर प्रदेश की एक लड़की ने वर्चुअल रियलटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सोलर सिस्टम के बारे में जानने के लिए एक जीवंत अनुभव का आनंद लिया. उसने होलोग्राम के माध्यम से मंच पर उपस्थित होकर प्रधानमंत्री के साथ सीखने के अपने अनुभव को साझा किया. वोडाफोन-आइडिया ने डेमो में दिल्ली मेट्रो की एक निर्माणाधीन सुरंग में कामगारों की सुरक्षा को मंच पर सुरंग के ‘डिजिटल ट्विन’ के निर्माण के माध्यम से प्रदर्शित किया. डिजिटल ट्विन दूरस्थ स्थान से वास्तविक समय में श्रमिकों को सुरक्षा अलर्ट देने में मदद करेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके वास्तविक समय में काम की निगरानी के लिए मंच से लाइव डेमो देखा.

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें