और ताकतवर हुई भारतीय वायुसेना, राफेल लड़ाकू विमान की 5वीं खेप पहुंची भारत

राफेल की दूसरी खेप पहुंची भारत. (Pic- Indian air force)

राफेल की दूसरी खेप पहुंची भारत. (Pic- Indian air force)

Rafale: फ्रांस से भारत आए इन राफेल विमानों ने 8000 किलोमीटर की लगातार उड़ान भरी. साथ ही इसमें बीच में ही मिड एयर रिफ्यूल किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 12:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. फ्रांस (France) से बेहद शक्तिशाली लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) की 5वीं खेप भी बुधवार को भारत (Indian Air force) आ गई है. इसके साथ ही भारत में अब कुल राफेल की संख्‍या 17 हो गई है और देश में इसकी एक स्‍क्‍वाड्रन भी पूरी हो गई है. फ्रांस से भारत आए इन राफेल विमानों ने 8000 किलोमीटर की लगातार उड़ान भरी. साथ ही इसमें बीच में ही मिड एयर रिफ्यूल किया गया.

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बुधवार को खुद फ्रांस के एक सैन्य हवाईअड्डे से भारत के लिए चार लड़ाकू विमानों को झंडी दिखाकर रवाना किया था.

अपने पांच दिवसीय फ्रांस दौरे के तीसरे दिन एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने एक राफेल विमान प्रशिक्षण केंद्र का दौरा भी किया. उन्होंने समय पर इन विमानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये फ्रांसीसी विमानन उद्योग का धन्यवाद भी किया.


फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया था, 'फ्रांस के आधिकारिक दौरे पर आए एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने पायलटों की सराहना की और भारत के लिये राफेल विमानों के अगले बेड़े को भारत की सीधी उड़ान पर रवाना किया. इस दौरान फ्रांसीसी वायुसेना और यूएई द्वारा हवा में ही ईंधन भरा जाएगा.'

ट्वीट में कहा गया, 'कोविड के बावजूद समय पर आपूर्ति और पायलटों के प्रशिक्षण के लिये शुक्रिया फ्रांस, विशेष रूप से एफएएसएफ और फ्रेंच इंडस्ट्री.'





भारतीय दूतावास ने भारतीय वायुसेना प्रमुख द्वारा रवाना किये गए विमानों की संख्या का उल्लेख नहीं किया लेकिन कार्यक्रम से जुड़े लोगों ने कहा कि फ्रांस के मेरीग्नेक वायुसैनिक अड्डे से चार विमानों का नया जत्था उड़ा. (इनपुट एजेंसी से भी)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज